सैमसंग ने शाओमी और वीवो को छोड़ा पीछे

सैमसंग ने जबर्दस्त परफॉर्मेंस किया है। सैमसंग ने इस साल की दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून तिमाही) में इंडियन मोबाइल मार्केट में एक बार फिर टॉप पोजिशन हासिल कर ली है। यानी, सैमसंग ने इंडियन मोबाइल मार्केट में शाओमी और वीवो को पीछे छोड़ दिया है। यह बात IDC के लेटेस्ट डेटा में कही गई है। इंडियन फीचर फोन+स्मार्टफोन मार्केट में सैमसंग की हिस्सेदारी 24 फीसदी रही है। इसके बाद शाओमी और वीवो रही हैं।

स्मार्टफोन मार्केट में शाओमी रही नंबर 1


हालांकि, शाओमी और वीवो इंडियन मार्केट में केवल स्मार्टफोन बेचती हैं। अगर केवल स्मार्टफोन को देखा जाए तो शाओमी नंबर 1 पोजिशन पर रही है। हालांकि, स्मार्टफोन मार्केट में सैमसंग की पोजिशन काफी मजबूत हुई है। जून को खत्म हुई तिमाही में स्मार्टफोन मार्केट में सैमसंग की हिस्सेदारी 26.3 फीसदी रही है। जबकि इससे पिछली तिमाही में सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी 15.6 फीसदी थी। जून 2020 तिमाही में शाओमी और वीवो की बाजार हिस्सेदारी क्रमशः 29.4 फीसदी और 17.5 फीसदी रही है।

51 फीसदी घट गया ओप्पो का शिपमेंट


साल 2020 की दूसरी तिमाही में शाओमी का ओवरऑल शिपमेंट सालाना आधार पर 48.7 फीसदी घटकर 54 लाख यूनिट्स का रहा है। दूसरी तिमाही में रियलमी चौथे नंबर पर रही और कंपनी ने इस अवधि के दौरान 17.8 लाख डिवाइसेज का शिपमेंट किया। सालाना आधार पर रियलमी के शिपमेंट में 37 फीसदी की गिरावट आई है। वहीं, ओप्पो का शिपमेंट सालाना आधार पर 51 फीसदी घटकर 17.6 लाख यूनिट का रहा है।

फीचर फोन की मोबाइल मार्केट में 35.5% रही हिस्सेदारी


IDC का कहना है कि 2020 की दूसरी तिमाही में इंडियन स्मार्टफोन मार्केट में 50.6 फीसदी की तेज गिरावट आई है। एक साल पहले की समान अवधि में शिपमेंट 3.68 करोड़ यूनिट था, जो कि घटकर 1.82 करोड़ यूनिट हो गया है। IDC का कहना है कि 2020 की दूसरी छमाही में मार्केट में रिकवरी के संकेत देखने को मिलेंगे। दूसरी तिमाही में फीचर फोन का शिपमेंट सालाना आधार पर 69 फीसदी घटकर 1 करोड़ यूनिट्स रहा है। ओवरऑल इंडियन मोबाइल मार्केट में इसकी हिस्सेदारी 35.5 फीसदी की रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *