क्यों हटा दिए गए किरण रिजिजु ? क्यों हटाए गए थे रविशंकर प्रसाद ?

2014 से मोदी मंत्रिमंडल के चहेते मंत्री रहे हैं। वर्ना संघ और बीजेपी के पुराने नेता रविशंकर प्रसाद को हटाकर उन्हें क़ानून मंत्रालय नहीं दिया जाता। कई मीडिया रिपोर्ट में ऐसा पढ़ने को मिल रहा है कि सुप्रीम कोर्ट से टकराव या न्यायपालिका में हस्तक्षेप कारण हटा दिए गए। सुप्रीम कोर्ट को लेकर मोदी सरकार के ट्रैक रिकार्ड को देखें तो तो यह कारण केवल बहाना लगता है। किरण रिजिजु को इस वजह से नहीं हटाया गया है।

आप याद कीजिए, जिस वक़्त किरण रिजिजु कोलेजियम के बहाने सुप्रीम कोर्ट पर हमला कर रहे थे, उस समय सरकार और पार्टी उनके साथ खड़ी थी। उनके हमले को बहाना बनाकर दक्षिणपंथी लेखक अख़बारों में लेख लिख रहे थे। टीवी पर बहस हो रही थी।अगर सुप्रीम कोर्ट से टकराव के कारण हटाने की बात में दम है तो उन्हें किसी भी स्टेज पर रोका जा सकता था। लेकिन किरण रिजिजु को छूट मिलती रही। यह मान लेना कि मोदी सरकार सुप्रीम कोर्ट में कोई दिलचस्पी नहीं रखती है, एक बड़े झूठ को गले लगा लेने जैसा है। टकराव आगे भी जारी रहेगा। टकराव नहीं इसे हस्तक्षेप कहना चाहिए।

तो अब पता करना चाहिए कि अचानक क्यों हटाया गया? गोदी मीडिया जिस वक़्त डीके शिवकुमार को मुख्यमंत्री बनाने में लगा था, उस वक़्त क़ानून मंत्री हटा दिए गए। जिस गोदी मीडिया को इस बात की भनक तक नहीं कि प्रधानमंत्री क़ानून मंत्री से नाराज़ चल रहे हैं,उसे अचानक मालूम भी हो गया कि क़ानून मंत्री क्यों हटाए गए? हद ही है। किरण रिजिजू कांग्रेस छोड़ कर बीजेपी में गए थे। उस हिसाब से उन्हें बहुत कुछ मिला है। गोदी मीडिया के भी चहेते मंत्री रहे हैं। गोदी मीडिया को अगर कारण जानना है तो यह पता करना चाहिए कि क्या कथित रुप से पैसा कारण हो सकता है, क्या कथित रुप से अन्य संबंध कारण हो सकते हैं? साथ में यह भी पता कर ले कि रविशंकर प्रसाद को ही क्यों हटाया गया?

मई 2014 में रविशंकर प्रसाद क़ानून मंत्री बनाए गए। छह महीने के भीतर उन्हें हटा दिया। सदानंद देवेगौड़ा क़ानून मंत्री बने। दो साल के भीतर उन्हें भी हटा दिया गया और वापस रविशंकर प्रसाद क़ानून मंत्री बनाए गए। रविशंकर प्रसाद पाँच साल तक क़ानून मंत्री रहे। उन्हें हटा कर किरण रिजिजु को क़ानून मंत्री बनाया गया। वे दो साल भी इस पद पर नहीं रहे। इन बदलावों के बीच न्यायपालिका से मोदी सरकार का टकराव कई मोर्चों पर चला। आगे भी चलता रहेगा। तो किरण रिजिजु को हटाने के कारण कुछ और हो सकते हैं, यह नहीं।

Courtesy: RavishkaPage FB

Leave a Reply