छेल्लो शो : 9 साल के बच्चे की कहानी – भारत से ऑस्कर 2023 के लिए ऑफिशियली एंट्री

अगले साल होने वाले 94वें एकेडमी पुरस्कारों के लिए चयनित होने वाली भारतीय फिल्म पर सभी की निगाहें टिकी थी। यह जंग बहुत ही ज्यादा भारी थी क्योंकि इसमें इस साल की दो ब्लॉकबस्टर फिल्में एस एस राजामौली की ‘आरआरआर’ और विवेक अग्निहोत्री की ‘द कश्मीर फाइल्स’ की टक्कर देखी जा रही थी। सोशल मीडिया पर इन दोनों फिल्मों के नामों पर खूब चर्चा थी और उम्मीद की जा रही थी कि इनमें किसी एक को  बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी के लिए भेजा जाएगा। लेकिन सभी को चौंकाते हुए इस साल ऑस्कर 2023 में गुजराती फिल्म ‘छेलो शो’ ने इन दोनों को पटखनी देते हुए बाजी मार ली। ऐसा होने के बाद आप सभी के मन में एक प्रश्न जरूर उठा होगा कि आखिर इस फिल्म की कहानी क्या है? क्यों इसके आगे राजामौली जैसे प्रतिभाशाली निर्देशक की मेगा बजट फिल्म ‘आरआरआर’ ने घुटने टेक दिए? आखिर  क्यों इसे सिनेमा जगत के सबसे बड़े अवॉर्ड्स ऑस्कर 2023 के लिए चुना गया? आपके इन्हीं सब सवालों के जवाब देने के लिए हम आपके लिए यह रिपोर्ट लेकर आए हैं। चलिए जानते हैं इस फिल्म की रोमांचकारी कहानी से लेकर इसकी स्टारकास्ट तक के बारे में सबकुछ..

दिल छूने वाली है फिल्म की कहानी
किसी भी फिल्म के अच्छे या बुरे होने में सबसे बड़ा हाथ फिल्म की कहानी का होता है। फिल्म की कहानी से ही वो दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाती है, तो सबसे पहले हम इसकी कहानी की बात करेंगे। फिल्म की कहानी आशा और मासूमियत के ऐसे मेल से बनी है, जिसे देख कोई भी अपना दिल हार बैठेगा। ‘छेलो शो’ की कहानी गुजरात राज्य के सौराष्ट्र के एक गांव चलाला में रहने वाले एक नौ साल के बच्चे के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे सिनेमा देखना बहुत पसंद है। कहानी जिस समय में सेट की गई है उस वक्त प्रोजेक्टर के जरिए सिनेमा देखा जाता था। यह छोटा सा बच्चा फजल नाम के एक सिनेमा प्रोजेक्टर तकनीशियन को रिश्वत देकर एक हॉल के प्रोजेक्शन बूथ में प्रवेश कर जाता है। इसी तरह से यह कई फिल्में देखता है। गुजराती में छेलो का मतलब अंतिम होता है इसलिए इसे ‘छेलो शो: द लास्ट फिल्म शो 2021’ नाम दिया गया था।

2021 में हुआ था वर्ल्ड प्रीमियर
‘छेलो शो’ एक गुजराती ड्रामा फिल्म है, जिसका निर्देशन पान नलिन ने किया है। इसमें भाविन रबारी, भावेश श्रीमाली, ऋचा मीणा, दीपेन रावल और परेश मेहता मुख्य भूमिकाओं में हैं। फिल्म का वर्ल्ड प्रीमियर 20वें ट्रिबेका फिल्म फेस्टिवल में 10 जून 2021 को हुआ था। फिल्म ने वहां के बॉक्स ऑफिस पर भी कमाल का कारोबार किया था, जो एक विदेशी फिल्म के लिए काबिले तारीफ है। इसकी दमदार और रोमांचित करने वाली कहानी के चलते फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा विदेशी कैटेगरी में भारत से ऑस्कर 2023 के लिए ऑफिशियली एंट्री की गई है।  

Leave a Reply