कोरोना के खिलाफ जंग में भारत के साथ आया ये देश, भेजे वेंटिलेटर और टेस्ट किट

फ्रांस ने कोरोना वायरस के खिलाफ निपटने में भारत की मदद का ऐलान किया है. फ्रांस ने कोरोना से निपटने के लिए वेंटिलेटर और किट्स भेजे हैं जो मंगलवार तक भारत पहुंच जाएंगे. भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.

असल में, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने हाल ही में कोरोना से निपटने के लिए भारत को मेडिकल इक्विपमेंट अनुदान में देने का ऐलान किया था. रणनीतिक साझेदार के रूप में फ्रांस और भारत कोरोना वायरस के खिलाफ मिलकर काम कर रहे हैं. 24 जुलाई को लिखे पत्र में फांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस साल की शुरुआत में मदद करने को लेकर आभार जताया है.

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने लिखा, ‘फ्रांस जब सार्वजनिक स्वास्थ्य को लेकर कठिन दौर से गुजर रहा था तो भारत ने मदद की. दवाओं के संबंध में इसने (भारत) बहुत अहम भूमिका निभाई. मैं गंभीर रूप से बीमार मरीजों के इलाज के लिए आवश्यक दवाओं के निर्यात को अधिकृत करने के लिए एक बार फिर आपको धन्यवाद देना चाहता हूं. यह हमारे बीच रणनीतिक साझेदारी को दर्शाता है.’

फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा कि इस संकट में भारत के साथ फ्रांस आपके साथ खड़ा है. हम आपके साथ पूरी तरह खड़े हैं. भारतीय प्रशासन जिन जरूरतों (मेडिकल संबंधी) के बारे में बताया हमने वो मदद करने को कहा है.

भारत को क्या भेजा

फ्रांस ने भारत को 50 Osiris-3 वेंटिलेटर्स, 70 Yuwell 830 वेंटिलेटर्स और किट्स भेजे हैं. इन मेडिकल सामग्री को लेकर फ्रांस एयरफोर्स का A330 MRTT विमान आ रहा है. ओसीरिस वेंटिलेटर का विशेष रूप से आपातकालीन परिवहन के दौरान उफयोग किया जाता है.

Leave a Reply