बंगाल-उत्तराखंड उपचुनाव LIVE: कालियागंज से जीती TMC, BJP-1 सीटों पर आगे

पश्चिम बंगाल की तीन और उत्तराखंड की एक विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के लिए सुबह 8 बजे से मतगणना जारी है. अब तक के रुझान में खड़गपुर सदर विधानसभा और करीमपुर सीट से सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस पार्टी (टीएमसी) आगे चल रही है. वहीं कालियागंज से टीएमसी उम्मीदवार ने जीत हासिल कर ली है.

पिथौरागढ़ में छठे राउंड की काउंटिंग पूरी हो चुकी है. बीजेपी की चन्द्रा पंत 1446 वोट से आगे चल रही हैं. बीजेपी की चन्द्रा पंत को अभी तक 16,237 और कांग्रेस की अंजू लुंठी को 14,791 वोट मिले हैं. सपा के मनोज कुमार भट्ट को 546 वोट, नोटा को 548 वोट मिले हैं.

किन पार्टियों में मुकाबला?

पश्चिम बंगाल की करीमपुर, खड़गपुर सदर और कालियागंज सीट पर सोमवार को वोट डाले गए थे. इन तीनों सीटों पर तृणमूल कांग्रेस, बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है. उत्तराखंड की पिथौरागढ़ सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्कर देखने को मिल रही है.

बंगाल की तीन सीटों पर कुल 18 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. तृणमूल कांग्रेस, बीजेपी, माकपा और कांग्रेस के प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, वहीं निर्दलीय भी चुनाव मैदान में चुनौती पेश कर रहे हैं.

कालियागंज सीट कांग्रेस विधायक प्रमथनाथ राय के निधन के बाद खाली हुई थी जबकि खड़गपुर सीट से पिछली बार विधायक चुने गए प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष ने लोकसभा चुनाव जीतने की वजह से इस्तीफा दे दिया था.

वहीं करीमपुर की तृणमूल विधायक महुआ मित्रा ने भी कृष्णनगर संसदीय सीट से जीतने के बाद इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद से यह सीटें खाली थीं.

वहीं उत्तराखंड के पिथौरागढ़ विधानसभा सीट त्रिवेंद्र सिंह रावत मंत्रिमंडल के कद्दावर मंत्री प्रकाश पंत के निधन से खाली हुई थी. इस सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी ने उनकी पत्नी चंद्रा पंत पर दांव खेला है, तो वहीं उनके मुकाबले के लिए कांग्रेस ने अंजू लुंठी को मैदान में उतारा है. चंद्रा और अंजू के बीच सीधी टक्कर मानी जा रही है.





Leave a Reply