दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू, सरकारी दफ्तर करेंगे WFH, प्राइवेट ऑफिसों में 50% क्षमता से होगा काम

दिल्ली सरकार ने राजधानी में वीकेंड कर्फ्यू लगाने का फैसला कर लिया है. आज दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की एक बैठक हुई थी, जिसमें वीकेंड कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दिल्ली में कोविड को लेकर आज उठाए गए ताजा कदमों की जानकारी दी.

नई दिल्ली: दिल्ली में कोविड-19 के मामलों में तेजी से आते उछाल को देखकर सरकार लगातार नए कदम उठा रही है. इसी क्रम में मंगलवार को दिल्ली सरकार ने राजधानी में वीकेंड कर्फ्यू लगाने का फैसला कर लिया है. आज दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की एक बैठक हुई थी, जिसमें वीकेंड कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दिल्ली में कोविड को लेकर आज उठाए गए ताजा कदमों की जानकारी दी. ऐसी खबरें आ रही थीं कि दिल्ली में कोविड का पॉजिटिविटी रेट लगातार दो दिन 5 फीसदी से ऊपर आने पर यहां रेड अलर्ट घोषित कर दिया जाएगा. हालांकि, अभी दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू के साथ कुछ नए कदम उठाए हैं.

दिल्ली में कोविड-19 पर ताजा अपडेट्स

  • डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बताया कि दिल्ली में अब शनिवार और रविवार को वीकेंड कर्फ्यू (Delhi Weekend Curfew) रहेगा. डीडीएमए की बैठक में फैसला किया गया है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नाइट कर्फ्यू के बाद अब वीकेंड कर्फ्यू भी रहेगा. सिसोदिया ने कहा कि लोगों से अपील है कि बहुत जरूरत होने पर ही या इमरजेंसी होने पर ही बाहर निकलें.
  • सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में केस और ग्राफ तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन अभी तक ज्यादा नुकसान, घबराहट की बात नहीं दिख रही है. सरकार इंटरनेशनल ट्रेंड्स पर भी नजर रख रही है.
  • उन्होंने बताया कि ओमिक्रॉन का संक्रमण अभी तक हल्का ही नजर आ रहा है और इससे संक्रमित हो रहे मरीज जल्दी ठीक हो जा रहा है. ओमिक्रॉन के मामलों में मरीजों के लक्षण माइल्ड हो रहे हैं, कुछ को नहीं हो रहे हैं और वो जल्दी ठीक हो जा रहे हैं. लेकिन फिर भी कोविड से खतरा है. सिसोदिया ने कहा कि फिलहाल होम आइसोलेशन सबसे बढ़िया हल है.
  • अस्पतालों की स्थिति पर उन्होंने बताया कि अभी तक 350 हॉस्पिटलाइजेशन हुए हैं, जिनमें 124 को ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत पड़ी और सात वेंटिलेटर पर थे.
  • सरकार ने ओमिक्रॉन और मामलों और कोरोना के ऐसे सामान्य मामलों में बढ़ोतरी के चलते एक बार फिर वर्क फ्रॉम होम का सहारा लेने का फैसला किया है. सिसोदिया ने अपने ऐलान में बताया कि जरूरी सेवाओं को छोड़कर अब सभी सरकारी दफ्तर वर्क फ्रॉम होम करेंगे.
  • प्राइवेट सेक्टर के दफ्तरों के लिए भी अपडेट है. नई गाइडलाइंस के मुताबिक दिल्ली में अब प्राइवेट ऑफिसों में 50 फीसदी क्षमता से काम होगा. उन्होंने कहा कि प्राइवेट ऑफिस 50 फ़ीसदी कैपेसिटी ऑनलाइन रखें और 50% ऑफलाइन रखें.
  • वहीं, परिवहन को लेकर बड़ी खबर है. पिछले हफ्ते बस और मेट्रो में 50 फीसदी क्षमता कर दी गई थी, लेकिन मेट्रो स्टेशनों और बस अड्डों के सामने बड़ी भीड़ जुट रही थी, जिसके चलते अब सरकार ने फिर से बस और मेट्रो को फुल कैपेसिटी पर चलाने का फैसला किया है. बस स्टैंड पर और मेट्रो स्टेशन के बाहर बहुत भीड़ लग रही थी इसलिए सरकार ने फैसला यह बदलाव किया है.
  • हालांकि, सिसोदिया ने कहा कि बस-मेट्रो में पूरी क्षमता से यात्री चढ़ सकेंगे, लेकिन बिना मास्क के किसी को एंट्री नहीं दी जाएगी. उन्होंने कहा कि लोगों से अपील है कि वो ‘अपने मास्क को अपनी शील्ड बनाकर रखें. हमें पूरा वक्त मास्क लगाकर रखना है, खासकर भीड़भाड़ वाले इलाकों में.’
  • अगर ओमिक्रॉन के कुल मामलों पर नजर डालें तो मंगलवार की सुबह तक देश के 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कोरोना वायरस के नए स्वरूप के अब तक 1,892 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 766 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं या विदेश चले गए हैं.
  • केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, नये स्वरूप के महाराष्ट्र में सबसे अधिक 568 मामले सामने आए हैं. इसके बाद दिल्ली में 382, केरल में 185, राजस्थान में 174, गुजरात में 152, और तमिलनाडु में 121 मामले सामने आए हैं.

Leave a Reply