छत्तीसगढ़ में ‘मिनी लॉकडाउन’, रायपुर-दुर्ग समेत 8 जिलों में नाइट कर्फ्यू, धारा 144 भी लागू

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. संक्रमण को रोकने के लिए प्रदेश के कई जिलों में धारा 144 के साथ नाईट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है. अब प्रदेश में के इन जिलों में कई सारी चीजों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. बता दें कि छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमित के 1059 मामले सामने हैं, जबकि तीन मरीजों की मौत हो गई है. राजधानी रायपुर में कोरोना के 343 मामले मिले.

देश में कोरोना ने एक बार फिर कहर बरपाना शुरू कर दिया है. कई राज्यों में ओमिक्रोन के साथ ही कोविड के मामलों में भी इजाफा देखा जा रहा है. छत्तीसगढ़ में भी कोरोना विस्फोट जारी है. प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमित के 1059 मामले सामने हैं, जबकि तीन मरीजों की मौत हो गई है. राजधानी रायपुर में कोरोना के 343 मामले मिले. वहीं बिलासपुर में 159, रायगढ़ में 141, दुर्ग जिले में 89, कोरबा मैं 73, सुकमा में 46 और राजनांदगांव में मिले 44 संक्रमित मिले. छत्तीसगढ़ में एक्टिव संक्रमितों की संख्या कुल 2977 तक पहुंच गई है.

कोरोना संक्रमण को देखते हुए रायपुर,दुर्ग, बिलासपुर और रायगढ़ में नाईट कर्फ्यू लगाया गया है. इसके अलावा धारा 144 भी लागू की गई है. बढ़ते कोविड मामले को देखते हुए स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है. साथ ही इन जिलों में रात दस बजे से सुबह छह बजे तक सब बंद रहेगा. जहां भी पॉजिटिविटी रेट चार प्रतिशत से अधिक है वहां कड़े प्रतिबंध लगाया गया है.

रायगढ़
बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन सख्त है. आज से नाईट कर्फ्यू लगाया गया है. आंगनबाड़ी,स्कूल,कॉलेज, जिम,पार्क आगामी आदेश तक बंद रहेंगे. जिला सीमा क्षेत्र रेलवे स्टेशन में जांच किया जाएगा. उद्योगों में बाहर से आ रहे मजदूरों की कोरोना जांच उपरांत कार्य देने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं बचे हुए लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने की अपील की गई है.

बालोद जिले में पुलिस ने फ्लैग मार्च निकला. नगर के विभिन्न चौक चौराहों में भ्रमण कर लोगों को कोविड नियमों को पालन करने का आग्रह किया गया. बीते शाम से बालोद जिले में धारा 144 लागू हो चुका है. बिना मास्क के सड़क पर घूमने वालों पर फिर कार्रवाई की जाएगी. सभी प्रकार के सामाजिक धार्मिक ,सांस्कृतिक ,खेलकूद,(विवाह/अंत्येष्टि को छोड़कर) पर प्रतिबंध रहेगा. जिला कलेक्टर ने आदेश जारी किया है.

कोंडागांव
कोंडागांव में भी कोरोना को देखते हुए धारा 144 लागू कर दिया गया है. देर रात कलेक्टर पुष्पेंद्र मीणा ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए आदेश जारी किया है. धार्मिक आयोजन,जुलूस रैली व सार्वजनिक आयोजनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. होटल रेस्टाॅरेंट, सिनेमाघर व मैरिज पैलेस एक तिहाई क्षमता के साथ संचालित होंगे. सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा.

कोरबा
कोरबा जिले में सभा, रैली, जुलूस सार्वजनिक कार्यक्रम को प्रतिबंधित कर दिया गया है. बढ़ते कोरोना मामलों के बीच कलेक्टर रानू साहू ने गाइडलाइन जारी की है. सभी के लिए मास्क का उपयोग करना अनिवार्य होगा. आदेश के उल्लंघन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

जांजगीर चांपा
जांजगीर चांपा जिले में धारा 144 लागू है. धार्मिक आयोजन, जूलूस, रैली, खेलकूद व सार्वजनिक आयोजनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. होटल रेस्टाॅरेंट, सिनेमाघर व मैरिज पैलेस एक तिहाई क्षमता के साथ संचालित होंगे. सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा. जांजगीर कलेक्टर जितेंद्र शुक्ला ने आदेश जारी किया है.

दुर्ग
दुर्ग में भी धारा 144 लागू कर दी गई है. र्मिक आयोजन, जूलूस, रैली, खेलकूद आदि पर प्रतिबंध रहेगा. सिनेमाघर मैरिज पैलेस एक तिहाई क्षमता के साथ संचालित होंगे. बाहर से आने वाले यात्रियों को आरटीपीसीआर रिपोेर्ट दिखानी होगी. सभी सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा.

गरियाबंद
जिले में धारा 144 लागू. कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने आदेश जारी किया.

धार्मिक, समाजिक और राजनीतिक रैलियों पर रोक
होल सेल दुकानों, होटलों रेस्टोरेंट, जिम, स्वीमिंग पुल, मैरिज हाल, ऑडिटोरियम इत्यादि में क्षमता से एक तिहाई से अधिक के एकत्रित होने पर मनाही
निर्देश का उलंघन करने वालो पर होगी सख्त कार्रवाई
जिलेवासियों की सुविधा के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी
बलौदाबाजार
कोरोना संक्रमण के कारण जिले मे धारा 144 लागू कर दिया गया है. जिले के राजस्व सीमा मे जुलूस, रैली, सभा व सांस्कृतिक व खेल कार्यक्रम स्थगितर हेंगे. कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने आदेश जारी किया है.

कोरिया
कोरिया में धारा 144 लागू हो गया है. कलेक्टर श्याम धावड़े ने नूज 18 को जानकारी दी. स्वामी आत्मानंद के 37 बच्चे कोरोना संक्रमण के शिकार हो गया हैं. डीएम ने कहा सभी को होम आइसोलेशन पर रखा गया है. कल प्रशासन की टीम बच्चों के घर जाएगी। टीम कोरोना गाइड लाइन की जानकारी देगी. सभी बच्चों के कोरोना कीट दवा भेजा गया हैं.

Leave a Reply