पीएम मोदी और आरएसएस के दिल में नफरत : राहुल गांधी

रवीश कुमार से बोले राहुल गांधी- नरेंद्र मोदी जी ने दिखाया कि देश को किस तरह नहीं चलाना चाहिए

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) की सरगर्मियों के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एनडीटीवी को इंटरव्यू दिया. एनडीटीवी के रवीश कुमार ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से सियासी मुद्दों पर बातचीत की और कई सारे सवाल पूछे.

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) की सरगर्मियों के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एनडीटीवी को इंटरव्यू दिया. एनडीटीवी के रवीश कुमार से बातचीत के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि जो विचारधारा देश में नफरत फैला रही है और संविधान पर आक्रमण कर रही है उससे लड़ाई है. जो आरएसएस की विचारधारा है कि इस देश को एक संगठन को चलाना चाहिए, उससे लड़ाई है. राहुल गांधी ने कहा कि सिर्फ कांग्रेस को नहीं, बल्कि देश की जनता को लगता है कि हमारी लड़ाई आरएसएस-बीजेपी से है. मैं जहां जाता हूं, वहां यह बात सामने आती है.

आप टीवी पर इंटरव्यू देने में देरी क्यों की? इसके जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि टीवी पर आने पर मुझे कोई दिक्कत नहीं. ज्यादा से ज्यादा क्या होगा, गलतियां होंगी. कोई बात नहीं. मगर मैं टीवी पर आने में नहीं डरता.

राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी का भी योगदान है. नरेंद्र मोदी जी ने दिखाया कि देश को किस तरह नहीं चलाना चाहिए. अगर आप किसी को बिना सुने देश चलाएंगे तो देश सही से नहीं चलेगा. नरेंद्र मोदी के कम्यूनिकेशन स्किल को कोई मैच नहीं कर सकता.

मायावती के हमलों जैसे सवाल पर राहुल गांधी ने कहा कि मायावती जी देश में एक सिंबल हैं. कांग्रेस के नहीं, बीएसपी के. उन्होंने देश में एक संदेश दिया. मैं उनका आदर करता हूं, सम्मान करता हूं, उनसे प्यार करता हूं. मैं उनके योगदान का सम्मान करता हूं. हर किसी का देश में योगदान है.

क्या प्रियंका गांधी संसद में जाएंगी? इसके जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि प्रियंका गांधी संसद में जाएंगी, यह देखना पड़ेगा. मैंने अभी कुछ सोचा नहीं है.

राफेल, नोटबंदी और जज लोया के मामले पर राहुल गांधी ने कहा कि अगर गलत काम किया गया है, कानून तोड़ा गया है, तो कानून अपना काम करेगा. न्यायपालिका पर भी दबाव है. एक शक्ति है, जो सुप्रीम कोर्ट को काम नहीं करने दे रही है.

राहुल गांधी ने कहा कि मैं नरेंद्र मोदी, बीजेपी, आरएसएस से सीखता हूं. मैं आपसे सीखता हूं.

राहुल गांधी ने कहा कि मेरे ऊपर जो मेम बनाए गए, चुटकुले बनाए गए, उससे मुझे गुस्सा नहीं आया. मुझे बहुत अच्छा लगता है.

राफेल में टैक्स माफ हुआ: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि राफेल में कानून तोड़ा गया है तो जांच होगी.
राहुल गांधी ने कहा कि पिछले 5 साल में विपक्ष को मीडिया में फेयर स्पेस नहीं मिला.
राहुल गांधी ने कहा कि हमें हाई क्वालिटी संस्थान देने की जरूरत है. हमें संस्थानों को और बेहतर करना होगा. हम 2019 के हिसाब से हेल्थकेयर और एजुकेशन में संस्थान बनाना चाहते हैं.
राहुल गांधी ने कहा कि हम एक साल के भीतर 22 लाख सरकारी नौकरियां दे देंगे. हम पूरी कोशिश करेंगे कि यह भर्ती बिना धांधली के करें.
राहुल गांधी ने कहा कि सैम पित्रोदा ने जो भी बोला वह गलत है. 1984 पर कोई डिबेट नहीं है. वह एक भयंकर ट्रेजडी है. 1984 दंगे में जो भी आरोपी है, उन्हें बुक किया जाना चाहिए.
चुनाव आयोग के ऊपर दबाव है. ईवीएम को लेकर चुनाव आयोग की जिम्मेदारी है. मगर मैं उन पर टिप्पणी नहीं करूंगा. चुनाव आयोग का रोल फेयर नहीं है. चुनाव आयोग के जो चरण बनाए गए हैं, वह बीजेपी की मदद के लिए बनाए गए हैं. नरेंद्र मोदी जी कुछ बोलते हैं तो उन पर कुछ कार्रवाई नहीं होती.
राहुल गांधी ने कहा कि रणनीति के बार में आम जनता को नहीं बताया जाता. वे बताते हैं तो बताएं. मनमोहन सिंह ने 90 के दशक में जो काम किया, वह रणनीति और एक बेहतर सोच का हिस्सा है.
राहुल गांधी ने कहा कि मेरे पास एमफिल डिग्री है.
राहुल गांधी ने कहा कि काम का मतलब होता है जनता से बात करना, उनकी बात सुनना. मैंने नरेंद्र मोदी जी से कहा कि आप रात को सोते नहीं हैं. आप सिर्फ तीन घंटे सोते हैं. आइए भ्रष्टाचार, किसानों के मुद्दे, नोटबंदी आदि पर बहस कर लीजिए, मगर वे नहीं करते. मैं तो सिर्फ मोदीजी सिर्फ राफेल पर 5 मिनट जांच करा दीजिए. सब पता चल जाएगा.
राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी को हिंदुस्तान के लिए एक नया मॉडल तैयार करना पडे़गा. मगर हमें पास्ट को छोड़ना नहीं पड़ेगा. बल्कि उससे कुछ सीखना पड़ेगा.
राहुल गांधी ने कहा कि राहुल गांधी सेल्फ को नष्ट करना चाहता हूं. मैं चाहता हूं कि मैं जब किसान के घर जाऊं तो राहुल की आवाज न हो. क्योंकि मैं किसान बनकर उनकी बात समझना चाहता हूं.
राहुल गांधी ने कहा कि वर्तमान में चौकीदार चोर है. मेरे ऊपर आक्रमण करने के लिए मेरे परिवार पर हमला किया जाता है. मोदी जी का समय चला गया है.
नामदार-कामदार पर राहुल गांधी ने कहा कि 23 मई को पता चल जाएगा कि किसने कितना काम किया. सब पता चल जाएगा उस दिन. 23 मई को सच्चाई सामने आ जाएगी.
राहुल गांधी ने कहा कि अब 23 मई को जनता निर्णय लेगी. जनता जो कहेगी मैं इसका पालन करूंगा. जो भी कहेगी वह करूंगा. वह मालिक हैं. मैं 23 मई से पहले यह नहीं कह सकता.
राहुल गांधी ने कहा कि जब हमारी सरकार की थी, तो मैंने मनमोहन सिंह को वादा किया था कि मैं सरकार में नहीं आउंगा. मैंने पहले ही आश्वस्त कर दिया था कि मैं कांग्रेस को मजबूत करूंगा, मगर सरकार में काम नहीं करूंगा.
राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस मोदी के खिलाफ लड़ी. हम गांव में लड़े, शहरों में लड़े, संसद में लड़े
पीएम मोदी पर्सनल हेटर्ड हैं. मैं आपको बताता हूं कि मैं उनसे जब मिलता हूं तो प्यार से मिलता हूं. मगर उनका जो पर्सनल रेपो है, वह सही नहीं है. मैं प्यार से मिलता हूं और बात करता हूं तो वह जवाब नहीं देते हैं.
राहुल गांधी ने कहा कि फाइट एक तरफ बीजेपी और आरएसएस और दूसरी तरफ देश की प्रोग्रेसिव मांइंडेड लोग एक साथ हैं. सभी पार्टियां बीजेपी के खिलाफ मिलकर लड़ रही है.
कार्यकर्ता के बिना न तो कांग्रेस है और न ही मैं हूं: राहुल गांधी
रवीश कुमार के साथ बातचीत में राहुल गांधी ने कहा कि जो विचारधारा देश में नफरत फैला रही है और जो संविधान, संस्थान पर आक्रमण कर रहे हैं हम उसके खिलाफ हैं. आरएसएस की विचारधारा है, उससे हमारी लड़ाई है.

Leave a Reply