Exit polls 2018 : मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम चुनाव

Exit polls : मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम चुनाव का एग्जिट पोल आज शाम

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के आधिकारिक नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे। लेकिन एग्जिट पोल (Exit polls) आज आना संभव है।

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के आधिकारिक नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे। तीन राज्यों मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh assembly polls), छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh assembly polls) और मिजोरम (Mizoram assembly polls) में वोटिंग हो चुकी है। आज यानी 7 दिसंबर 2018 को राजस्थान और तेलंगाना (Rajasthan and Telangana assembly polls) में मतदान चल रहा है। इन दोनों राज्यों में वोटिंग खत्म होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने लगेंगे। इससे नतीजों का एक अनुमान लगाया जा सकेगा। ध्यान रहे कि चुनाव आयोग आधिकारिक तौर पर नतीजों का एलान 11 दिसंबर को ही करेगा।

किस राज्य में क्या स्थिति?

मध्य प्रदेश
यहां मुकाबला सीधे तौर पर भाजपा और कांग्रेस के बीच है। यहां 230 सीटें हैं और करीब 15 साल से BJP सत्ता पर काबिज है। यहां भाजपा को एंट इंकबेंसी का डर सता रहा है। सीएम शिवराज के खिलाफ कांग्रेस के अरुण यादव ने चुनाव लड़ा। कांग्रेस को पूरा भरोसा है कि वो 15 साल बाद सत्ता में वापसी करेगी। यहां 75% मतदान दर्ज किया गया था। कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा था कि पार्टी 230 सीटों में से 132 सीटें जीतेगी।

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं। बहुमत के लिए 45 सीटों की जरूरत होती है। राज्य में इस बार आप कह सकते हैं कि त्रिकोणीय मुकाबला है। भाजपा, कांग्रेस के अलावा अजीत जोगी की नई पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (JCC) भी मैदान में है। उसने बसपा से गठबंधन किया है। रमन सिंह यहां सीएम हैं। राज्य में उनकी लोकप्रियता है और यहां उन्हें ‘चावल वाले बाबा’ के नाम से भी जाना जाता है। 2013 के चुनाव में भाजपा को 49 जबकि कांग्रेस को 39 सीटें मिली थीं।

तेलंगाना
इस राज्य को आंध्र प्रदेश से अलग करके बनाया गया था। आज यहां मतदान चल रहा है। यह राज्य भारत का सबसे युवा राज्य कहा जाता है। सीएम चंद्रशेखर राव ने सितंबर में विधानसभा भंग कर चुनाव में जाने का ऐलान किया था। यहां मुकाबला बड़ा रोचक है। कांग्रेस, बीजेपी के अलावा, टीआरएस, टीडीपी और एआईएमआईएम भी मैदान में हैं। कांग्रेस और टीडीपी साथ हैं। 2014 में TRS ने 63, कांग्रेस ने 21, AIMIM ने 7 और BJP ने 5 सीटें जीती थीं। तब TDP यानी चंद्रबाबू नायडू की पार्टी भाजपा के साथ थी और उसे कुल 15 सीटें मिली थीं।

राजस्थान
राजस्थान में भी आज मतदान चल रहा है। यहां कुल 200 विधानसभा सीटें हैं। राजस्थान के बारे में कहा जाता है कि यहां की जनता हर पांच साल में सरकार बदल देती है। 1990 और 1993 में भाजपा ने जरूर दो चुनाव लगातार जीते थे। इस चुनाव में भी भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है। वैसे बहुजन समाज पार्टी (BSP) और आम आदमी पार्टी (AAP) भी मैदान में जोर आजमाइश के लिए तैयार हैं। इस बार बीजेपी ने यहां पूरी ताकत झोंक दी है जबकि कांग्रेस का दावा है कि वो आसानी से राज्य में सरकार बना लेगी। 2013 में भाजपा ने 163 सीटें जीती थीं। कांग्रेस को सिर्फ 21 सीटें मिली थीं। अन्य को 13 जबकि बसपा को 3 सीटें मिली थीं।

मिजोरम
नॉर्थ-ईस्ट के इस महत्वपूर्ण राज्य में चुनाव के पहले प्रशासनिक बदलाव चर्चा में रहे। यहां 40 सीटें हैं। बहुमत के लिए 21 सीटें चाहिए। यहां कांग्रेस के अलावा मिजो नेशनल फ्रंट (MNF), मिजोरम पीपुल्स कांफ्रेंस (MPC) के अलावा भाजपा और कुछ दूसरे दल भी हैं। 1987 से ही यहां सिर्फ दो पार्टियों का शासन रहा। या तो कांग्रेस रही या फिर MNF, यानी ज्यादा बदलाव उस दौर में नहीं हुए।

Leave a Reply