ICC लगा सकती है दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम पर बैन

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की बागडोर वहां की सरकार ने अपने हाथों में ले ली है. दक्षिण अफ्रीका में ओलंपिक से जुड़ी संस्था ने क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) बोर्ड को निलंबित किया है.

सरकार के इस फैसले से दक्षिण अफ्रीकी टीम के इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने पर पाबंदी लग सकती है. रिपोर्ट्स के अनुसार बोर्ड में जारी अंदरुनी कलह की वजह से दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने क्रिकेट बोर्ड को निलंबित किया है. इससे दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम की मान्यता पर खतरा मंडरा रहा है.

क्रिक बज के मुताबिक दक्षिण अफ्रीकी स्पोर्ट्स एंड ओलंपिक कमेटी ने क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के सीनियर एग्जिक्यूटिव्स बोर्ड को हटने के लिए कहा है. इस ओलंपिक कमेटी ने पिछले साल क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका में फैली गड़बड़ियों में जांच शुरू की थी. जांच सामने आने के बाद ही क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह कदम उठाया गया है.

इस लेटर से दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के मौजूदा सदस्यों, स्पॉन्सर्स और क्रिकेट फैंस की चिंताएं बढ़ गई है. दक्षिण अफ्रीकी स्पोर्ट्स एंड ओलंपिक कमेटी के इस कदम से क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की छवि खराब हुई है और टीम पर इंटरनेशनल क्रिकेट में बैन होने का खतरा मंडरा रहा है.

ICC की शर्तों के मुताबिक किसी भी क्रिकेट खेलने वाले देश में कामकाज देखने वाली संस्था स्वतंत्र होनी चाहिए. सरकार की किसी डायरेक्ट बॉडी का क्रिकेट बोर्ड पर सीधे तौर पर नियंत्रण नहीं होना चाहिए.

Leave a Reply