Yahoo हो रही बंद: इत‍िहास म‍िटा कर इत‍िहास बन जाएगी याहू की यह शुरुआत

याहू ने इस ग्रुप्स वेबसाइट को 2001 में शुरू किया था। यह तेजी से स्पेशलिस्ट कम्युनिटी का होम बन गया। सोशल मीडिया के बूम से पहले तक यह काफी लोकप्रिय था।

अमेरिकी वेब सर्विस प्रोवाइड कंपनी याहू अपनी ग्रुप्स वेबसाइट बंद कर रही है। कंपनी की तरफ से जारी पोस्ट के अनुसार 28 अक्टूबर से ग्रुप्स वेबसाइट पर नया कंटेंट अपलोड होना बंद हो जाएगा। 14 दिसंबर से इस पर पुरानी पोस्ट डिलीट हो जाएंगी।

यदि आपका इस वेबसाइट पर कुछ कंटेंट है तो आप 14 दिसंबर से पहले पोस्ट को डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं या इसके लिए आप प्राइवेसी डैशबोर्ड की मदद ले सकते हैं। कंपनी ने दो चरण में इसे बंद करने का फैसला किया है। हालांकि, इसके यूजर्स ईमेल के जरिये ग्रुप से कनेक्ट हो सकेंगे लेकिन साइट प्रभावी रूप से वेकेंट रहेगी। सभी ग्रुप प्राइवेट हो जाएंगे और इसके लिए एडमिनिस्ट्रेटर की अनुमति की जरूरत होगी।

याहू ने हालांकि औपचारिक रूप से इसके शटडाउन होने के बारे में विवरण नहीं दिया है लेकिन आप देख सकते हैं कि यह होने वाला है। याहू ने इस ग्रुप्स को 2001 में शुरू किया था। यह तेजी से स्पेशलिस्ट कम्युनिटी का होम बन गया। सोशल मीडिया के बूम से पहले तक यह काफी लोकप्रिय था। सोशल मीडिया का बूम आने के बाद हर कोई तेजी से इसे भूल गया। इससे पहले याहू का एक पूर्व सॉफ्टवेयर इंजीनियर सेक्सुअल फोटो और वीडियो सर्च करने के लिए करीब 600 यूजर्स के अकाउंट को हैक करने के मामले में दोषी पाया गया था।

अमेरिकी अटॉर्नी कार्यालय की तरफ से कहा गया कि रीज डेनियल रूज ने सोमवार को यह स्वीकार किया कि जिन अकाउंट्स को हैक किया गया था उसमें से अधिकतर कम उम्र की महिलाओं के थे। इसमें उनके मित्र और ऑफिस सहकर्मी शामिल थे। ये पहली बार नहीं है कि याहू ने अपने किसी साइट को बंद किया हो।

साल 2009 में याहू ने जियोसिटीज को बंद कर दिया था। इससे करीब 70 लाख पर्सनल वेबसाइट्स जुड़े थे। आर्किविस्ट जैसन स्कॉट ने टाइम्स से बातचीत में कहा था कि ने ये लोग बहुत सारे इतिहास को कम से कम समय में बर्बाद करने पर लगे हुए हैं। याहू इंटरनेट के इतिहास को मिटा रहा है।

Leave a Reply