डोनाल्ड ट्रंप बोले- चीन के साथ मिलकर करेंगे कोरोना से मुकाबला

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में दहशत फैल गई है. चीन में कोरोना वायरस से अबतक 490 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 24 हजार से ज्यादा कन्फर्म केस सामने आ चुके हैं. ऐसे में कभी व्यापार के लिए लड़ाई करने वाले अमेरिका और चीन एक साथ खड़े दिख रहे हैं. आज बुधवार को यूएस के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका और भारत समेत आज दुनिया के 20 देशों में कोरोना वायरस का संक्रमण पहुंच चुका है. ऐसे में अमेरिका कोरोना से मुकाबला करने के लिए चीन के साथ खड़ा है.

चीन में कोरोना से दिनोंदिन बढ़ रहे मौत के आकंड़ों ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है. कभी व्यापार के लिए लड़ने वाले अमेरिका और चीन अब इससे मुकाबला करने के लिए एक साथ खड़े हो गए हैं. आज अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कोरोना अमेरिका और भारत समेत पूरी दुनिया में संक्रमण फैला रहा है. ऐसे में हम कोरोना वायरस से मुकाबला करने के लिए चीन के साथ खड़ा है. चीन के साथ मिलकर कोरोना का मुकाबला करेंगे.

ट्रंप ने कहा, ‘अमेरिकियों की सुरक्षा करने का मतलब कोरोना वायरस से मुकाबला करना भी है.’ समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक स्टेट ऑफ द यूनियन भाषण के दौरान ये ट्रंप ने यह बात कही. उन्होंने कहा, “चीन में कोरोना वायरस के कहर को रोकने के लिए हम चीन सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. अमेरिकी प्रशासन देश के नागरिकों की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास करेगा.”

300 अमेरिकी नागरिकों को चीन से रेस्क्यू किया

बता दें कि अमेरिका ने मंगलवार को 300 अमेरिकी नागरिकों को चीन के वुहान से निकाला है. वुहान कोरोना का केंद्र बना हुआ है. सबसे ज्यादा मौतें वुहान में ही हो रही है. इससे पहले, पिछले सप्ताह भी अमेरिका ने अपने 195 लोगों को चीन से रेस्क्यू किया था. कोरोना से चीन में अबतक 490 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 24 हजार से ज्यादा कन्फर्म केस सामने आ चुके हैं. वहां सिर्फ मंगलवार को 65 लोगों की मौत हुई है. ये सभी मौतें हुबेई प्रांत के वुहान में हुई है.

दुनिया के इन देशों में कोरोना का कहर

कोरोना से चीन में मौत का आंकड़ा 2003-2004 में बीजिंग में सार्स (SARS) वायरस से हुई मौतों की संख्या से ज्यादा हो चुकी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनिया के 20 से ज्यादा देशों में कोरोना ने पैर पसार लिए हैं. जबकि कई देशों ने एयरलिफ्ट करके अपने लोगों को निकालना शुरू कर दिया है.

चीन के बाहर दुनिया में अब तक दो मौतें हो चुकी हैं. इनमें एक हांगकांग और एक फिलीपींस में मौत हुई है. इसके अलावा भारत, अमेरिका, थाइलैंड, सिंगापुर, जापान, साउथ कोरिया, आस्ट्रेलिया, मलेशिया, ताईवान, वियतनाम, मकाऊ, नेपाल, श्रीलंका, कंबोडिया, अमेरिका, कनाडा, जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन, इटली, रूस, फिनलैंड, स्पेन, यूएई और स्वीडन भी कोरोना से प्रभावित हैं.

Leave a Reply