अटल जल योजना के लिए केंद्र ने दी 6000 करोड़ रुपये की मंजूरी

केंद्र सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर अटल भूजल और अटल टनल नाम की दो महत्वपूर्ण योजनाओं की शुरुआत करने जा रही है. इसके लिए केंद्र सरकार 6,000 करोड़ रुपये आवंटित करेगी. दोनों ही योजनाओं की शुरुआत कल वाजपेयी के जन्मदिवस के अवसर पर होगी.

अटल भूजल योजना को केंद्रीय कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है. इस योजना का लाभ 6 राज्यों को मिलेगा. इस योजना में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, महाराष्ट्र और राजस्थान शामिल होंगे. केंद्र सरकार ने यह फैसला किसानों की आय दुगनी करने के लिए किया है. इस योजना का लाभ सात राज्यों के 8,350 गांवों को मिलेगा.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने कैबिनेट के फैसले के बाद कहा कि पानी की समस्या से निपटने के लिए अटल भूजल योजना पर 5 साल में 6,000 करोड़ रुपये का खर्च होगा. इसमें 3,000 करोड़ रुपये वर्ल्ड बैंक और 3,000 करोड़ रुपये सरकार देगी. इस योजना का लक्ष्य देश के उन इलाकों में भूजल के स्तर को ऊपर उठाने का है जिन इलाकों में ये काफी नीचे चला गया है.

अटल टनल भी होगी लॉन्च

अटल की जयंती पर जो दूसरी योजना लॉन्च होगी वो है अटल टनल. अटल टनल मनाली से लेह तक है. 2005 में यह अप्रूव हुआ था. इसके लिए 4000 करोड़ और मंजूर किया गया है. 8.8 किलोमीटर का टनल है. करीब 80% काम पूरा हो चुका है. ये विश्व का सबसे ऊंचा टनल होगा. इन दोनों ही योजनाओं को कल दिल्ली के विज्ञान भवन में सुबह 11 बजे लॉन्च किया जाएगा.

इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल ही लखनऊ में अटल की प्रतिमा का अनावरण करेंगे.




Leave a Reply