सोशल मीडिया के बॉस हैं PM, 200 देशों की आबादी से ज्यादा हैं मोदी के फॉलोअर्स

सोशल मीडिया छोड़ने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इशारे से आभासी दुनिया (Virtual world) में खलबली मच गई. प्रधानमंत्री दुनिया के उन चुनिंदा नेताओं में हैं जिनका सिक्का सोशल मीडिया पर चलता है. पीएम मोदी सोशल मीडिया के तकरीबन हर प्लेटफॉर्म पर अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज कराते हैं. संख्या बल और प्रभाव के आधार पर देखा जाए तो ट्विटर प्लेटफॉर्म पर उनका खाता सबसे प्रभावशाली अकाउंट में से एक है.

सोमवार रात को ट्विटर पर पीएम नरेंद्र मोदी का जब एक ट्वीट आया तो इससे निकले संदेश पर लोगों को सहज ही यकीन नहीं हुआ. अंग्रेजी के दो वाक्यों के ट्वीट में पीएम जो कहा उससे सोशल मीडिया पर भूकंप आ गया. पीएम मोदी ने लिखा कि इस रविवार से वे अपने सोशल मीडिया अकाउंट फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब को छोड़ने को मन बना रहे हैं. पीएम ने कहा कि वे इस बारे लोगों को जानकारी देंगे.

सोशल के बॉस है पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले प्रधानमंत्रियों में से एक हैं. ट्विटर पर उनके 53.3 मिलियन यानी कि 5 करोड़ 33 लाख फॉलोअर्स हैं. सितंबर 2019 में पीएम मोदी माइक्रोब्लागिंग साइट ट्विटर पर फॉलो किए जाने वाले तीसरे सबसे बड़े शख्सियत थे. पीएम मोदी से आगे सिर्फ अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके पूर्ववर्ती बराक ओबामा हैं.

5 करोड़ पार करने वाले पहले भारतीय

5 करोड़ 33 लाख फॉलोअर्स के साथ पीएम मोदी ट्विटर पर 5 करोड़ फॉलोअर्स का आंकड़ा पार करने वाले पहले भारतीय हैं.

फेसबुक पर भी बादशाहत

फेसबुक पर भी पीएम मोदी की बादशाहत है. फेसबुक पर पीएम मोदी के फॉलोअर्स की संख्या भी करोड़ों में है. फेसबुक पर दुनिया भर के 4 करोड़ 46 लाख लोग नरेंद्र मोदी को फॉलो करते हैं. पीएम मोदी के एक फेसबुक पोस्ट पर लाइक और शेयर की संख्या हजारों और लाखों में होती है.

इंस्टाग्राम-यूट्यूब पर जोरदार धमक

इमेज शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम और वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर भी पीएम मोदी की जोरदार धमक है. इंस्टाग्राम पर पीएम मोदी के 3 करोड़ 52 लाख फॉलोअर्स हैं. यूट्यूब पर उनके सब्सक्राइबर्स की संख्या 45 लाख है.

ये वो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं जिनसे हटने का इशारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है. इन प्लेटफॉर्म्स पर पीएम मोदी के कुल फॉलोअर्स की संख्या को अगर जोड़ दिया जाए तो ये आंकड़ा 13 करोड़ 76 लाख हो जाता है.

हालांकि कई लोग पीएम नरेंद्र मोदी से सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर जुड़े हुए हैं. यानी कि एक शख्स जो पीएम को ट्विटर पर फॉलो करता है, हो सकता है वही व्यक्ति उन्हें फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो करता हो.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2009 में ट्विटर, 2009 में ही फेसबुक, 2007 में यूट्यूब और 2014 में इंस्टाग्राम ज्वाइन किया था. पीएम मोदी को इन आधिकारिक खातों के अलावा ट्विटर पर PMO, narendramodi_in पर भी नरेंद्र मोदी को लाखों लोग फॉलो करते हैं. पीएम मोदी से जुड़े फेसबुक के दूसरे खातों पर भी उन्हें लाखों लोग फॉलो करते हैं.

95 फीसदी देशों की आबादी से ज्यादा पीएम के फॉलोअर्स

पीएम मोदी के फॉलोअर्स का ये आंकड़ा दुनिया के लगभग 95 फीसदी देशों की आबादी से ज्यादा है. दुनिया के टॉप 9 देश ऐसे है जिनकी आबादी पीएम के फॉलोअर्स से ज्यादा है.सिलसिलेवार रूप से ये देश हैं. चीन, भारत, अमेरिका, इंडोनेशिया, ब्राजील, पाकिस्तान, नाइजीरिया, बांग्लादेश और रूस. इसके बाद लगभग 200 देश ऐसे हैं जिनकी आबादी पीएम के फॉलोअर्स से कम है. मेक्सिको, मिस्र, फिलीपींस, तुर्की, जर्मनी, थाइलैंड, ब्रिटेन, इटली, कनाडा, सऊदी अरब और मलेशिया कुछ ऐसे देश हैं, जिनकी अलग-अलग आबादी पीएम नरेंद्र मोदी के फॉलोअर्स की संख्या से कम है.

रूस की आबादी के लगभग बराबर पीएम के फॉलोअर्स

क्षेत्रफल के मामले में रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है. रूस की आबादी लगभग साढ़े 14 करोड़ है. सोशल मीडिया पर पीएम नरेंद्र मोदी के फॉलोअर्स की संख्या भी लगभग इतनी ही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोशल मीडिया छोड़ने के इशारे के बाद उन्हें लाखों संदेश गए हैं और लोगों ने उनसे अपना फैसला बदलने की अपील की है. अब सभी को रविवार का इंतजार है, जब पीएम अपने अगले कदम की घोषणा की जानकारी दुनिया को दे सकते हैं.

Leave a Reply