बजट सत्र: कांग्रेस के 7 सांसद पूरे सत्र के लिए लोकसभा से निलंबित, सभापति से छीने थे पत्र

सांसदों के निलंबन पर बोले अधीर रंजन

कांग्रेस सांसदों के निलंबन पर अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि ये स्पीकर का फैसला नहीं है. ये सरकार का फैसला है. हम झुकेंगे नहीं. सरकार के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी. सरकार के खिलाफ पूरा विपक्ष एकसाथ है. पिछले दो दिन से स्पीकर ओम बिड़ला सदन से नहीं आए हैं.

निलंबित हुए गौरव गोगोई समेत 7 सांसद

सभापति से पत्र छीनने पर कांग्रेस के गौरव गोगोई समेत 7 सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है. लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू होने के बाद पीठासीन सभापति मीनाक्षी लेखी ने कहा कि सदन में जब मत संख्या 13 तथा 14 पर चर्चा की शुरुआत हुई तब कुछ सदस्यों ने सभा की कार्यवाही से संबंधित कागज अध्यक्ष पीठ से छीन लिए और उछाले गए. संसदीय इतिहास में ऐसा दुर्भाग्यपूर्ण आचरण संभवत पहली बार हुआ है. उन्होंने सांसदों के इस आचरण की निंदा की. स्पीकर ने गौरव गोगोई, टीएन प्रतापन, राजमोहन उन्नीथन, मणिकम टैगोर, बेनी बेहन,डीन कुरीकोस, गुरजीत सिंह को निलंबित किया. इसके बाद स्पीकर ने सदन की कार्यवाही को शुक्रवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया.

मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी

लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हो गई. विपक्ष के सांसदों ने मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. सांसदों ने मोदी सरकार हाय-हाय के नारे लगाए. हंगामे के कारण सभापति ने सदन की कार्यवाही को 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया.

हनुमान बेनीवाल के बयान पर हंगामा

राजस्थान से सांसद हनुमान बेनीवाल ने कहा कि कोरोना वायरस के 29 मरीज सामने आए हैं, ज्यादातर इटली से आए हैं मरीज. सोनिया गांधी और राहुल गांधी और उनके घर की भी जांच करानी चाहिए. सभापति ने उनके इस बयान पर आपत्ति जताई और कार्यवाही से निकालने का निर्देश दिया. सांसद बेनीवाल ने कहा कि गांधी परिवार की जांच होनी चाहिए कि कहीं ये लोग कोरोना से पीड़ित तो नहीं हैं. उनके इस बयान पर हंगामा हो गया और सभापति को सदन की कार्यवाही को 2 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा.

मास्क लगाकर संसद में बोलीं सांसद नवनीत राणा

निर्दलीय सांसद नवनीत राणा ने मास्क लगाकर सांसद में बयान दिया. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है स्वास्थ्य मंत्री ने बहुत डिटेल से समझाया है और जिस तरीके से बाकी सदस्यों ने बताया कि टीवी पर अलग-अलग तरीके से प्रचार चल रहा है, जो विदेश से लोग आ रहे हैं उन्हें तो हम रोक रहे हैं, जो लोग विदेश जाना चाहते हैं उनको नुकसान ना हो, मैं गुजारिश करूंगी कि विदेश मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री उनके लिए कुछ सोचें. हमारे स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले दो दिनों से नोएडा के 2 स्कूल बंद किए हुए हैं. उसका कारण बताना चाहिए.

बीमारी का प्रचार करे सरकार- अखिलेश यादव

लोकसभा में कोरोना वायरस पर चर्चा हो रही है. सांसद सुझाव दे रहे हैं. सपा के सांसद अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार प्रचार करने में आगे है. ये गंभीर बीमारी है. सभापति महोदय ये दुनिया के बाद भारत में आई है. बीमारी का प्रचार इतना करें कि इसको रोका जाए. लोग डरें नहीं. वैसे भी ये सरकार बहुत डराती है. सरकार कोरोना वायरस के लिए अलग से व्यवस्था करे. एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग का इंतजाम नहीं है.

Leave a Reply