भारत की सख्ती से मलेशिया की टूट जाएगी कमर! 11 अरब डॉलर के एक्सपोर्ट पर पड़ेगी चोट

कश्मीर और CAA पर भारत सरकार की नीतियों का विरोध करने वाले मलेश‍िया की मुश्किल बढ़ती जा रही है. भारत ने मलेशिया से पाम ऑयल के आयात पर रोक लगा दी है और अब वहां से कई और वस्तुओं के आयात पर रोक लगाने की तैयारी हो रही है. अगर ऐसा हुआ तो मलेश‍िया को सालाना 11 अरब डॉलर से ज्यादा का झटका लग सकता है.

वैसे इसके लिए वजह कुछ और बताई जा रही है. कैबिनेट सचिवालय ने वाण‍िज्य मंत्रालय को भेजे निर्देश में यह कहा है कि ‘मलेश‍िया के प्रतिबंधकारी व्यापार दस्तूर पर कोई कदम उठाया जाए.’ यानी यह बताया जा रहा है कि मलेश‍िया के कई तरह के निर्यात से भारत के हितों को नुकसान हो  रहा है.

इन वस्तुओं के आयात पर लग सकती है रोक

यह गुंजाइश देखने को कहा गया है कि मलेश‍िया के कई बड़े आयात वस्तुओं पर किस तरह से रोक लगाई जा सकती है. इनमें कच्चा तेल, रिफाइंड पाम ऑयल, क्रूड पाम ऑयल, कॉपर एवं एल्युमिनियम वायर, माइक्रोप्रोसेसर और अन्य कंप्यूटर एवं टेलीकॉम उत्पाद, टर्बोजेट, एल्युमिनियम इग्नोट, एलएनजी आदि. ऐसा हुआ तो कारोबार के लिहाज से मलेश‍िया की कमर ही टूट सकती है.

भारत क्यों दिखा रहा सख्ती

गौरतलब है कि सरकार ने मलेश‍िया से पाम ऑयल के आयात पर रोक लगाने की कार्रवाई शुरू कर दी है. कश्मीर और नागरिकता संशोधन कानून ( CAA) के विरोध में बयान देने वाले मलेशिया पर भारत ने कार्रवाई की है.

दरअसल, भारत ने ये कदम तब उठाया है, जब मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद कश्मीर मुद्दे से लेकर नागरिकता कानून को लेकर भारत की तीखी आलोचना कर चुके हैं. महातिर ने नागरिकता कानून को लेकर कहा था कि यह पूरी तरह से अनुचित है. इसके अलावा विवादित इस्लामिक धर्मगुरु जाकिर नाइक को शेल्टर देने से भी भारत खफा है.

भारत ने 2019 में मलेश‍िया से 44 लाख पाम ऑयल का आयात किया था. सरकार के इस निर्णय में देश के कारोबारियों फायदा भी है. इस रोक से भारत में क्रूड पाम ऑयल के रिफाइन कारोबार में लगे व्यापारियों को फायदा होगा. भारत दुनिया के सबसे बड़े खाद्य तेल उपभोक्ताओं में से है, और यहां हर साल प्रति व्यक्ति औसतन 20 किग्रा खाद्य तेल की खपत होती है.

मलेश‍िया को कितना होगा नुकसान

उपरोक्त सभी वस्तुओं के आयात पर रोक लगी तो मलेश‍िया को हर साल करीब 11 अरब डॉलर के निर्यात का नुकसान हो सकता है. उक्त सभी वस्तुओं का 2018-19 में मलेशिया ने भारत में 11 अरब डॉलर का निर्यात किया था. इस वित्त वर्ष में भी नवंबर तक मलेश‍िया इन उत्पादों का करीब 7 अरब डॉलर का निर्यात कर चुका है. इसकी तुलना में 2018-19 में भारत से मलेश‍िया को कुल निर्यात महज 6.4 अरब डॉलर का हुआ था और इस वित्त वर्ष में नवंबर तक करीब भारत ने 4 अरब डॉलर का निर्यात किया था.

इसके अलावा सरकार ने मलेश‍िया से आने वाले रिफाइंड पॉम ऑयल पर पर भी 5 फीसदी का सेफगॉर्ड कर लगाया गया है जो मार्च, 2020 तक रहेगी. इसे अलावा इसे ‘निषिद्ध’ श्रेणी में रखा गया है, यानी इसके आयात के लिए विदेश व्यापार महानिदेशालय से लाइसेंस लेना होगा.  कस्टम विभाग से कहा गया है कि वह सभी अयातितमाइक्रोप्रोसेर पर कड़ी नजर रखे.

Leave a Reply