कर्नाटक: SC से राहत, कल BJP में शामिल होंगे अयोग्य घोषित 17 विधायक

सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बाद कर्नाटक के अयोग्य ठहराए गए सभी 17 विधायक कल गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल होंगे. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में इस विधायकों को चुनाव लड़ने की अनुमति दे दी है.

बीजेपी में शामिल होने वाले नेताओं में कांग्रेस के प्रताप गौडा पाटिल, बीसी पाटिल, शिवराम हैब्बर, एसटी सोमशेखर, ब्यराति बासवराज, आनंद सिंह, आर रोशन बेग, मुनिरत्ना, के सुधाकर, एमटीबी नागराज, श्रीमंत पाटिल, रमेश जार्किहोली, महेश कुमाताहल्ली और आर शंकर, जबकि, जेडीएस के एएच विश्वनाथ, गोपालैयाह और नारायण गौडा शामिल हैं और ये नेता कल (गुरुवार) 10.30 बजे बीजेपी में शामिल होंगे.

अयोग्य करार का फैसला सहीः SC

सुप्रीम कोर्ट ने आज कर्नाटक के अयोग्य करार दिए जा चुके 17 विधायकों पर फैसला दे दिया. देश की सर्वोच्च अदालत ने अपने फैसले में स्पीकर द्वारा विधायकों को अयोग्य करार दिए जाने को सही ठहराया है. यानी कांग्रेस और जेडीएस के ये 17 विधायक अब अयोग्य साबित हो गए, लेकिन सुप्रीम कोर्ट की ओर से विधायकों को राहत भी मिली है, जिसके तहत वे दोबारा चुनाव लड़ सकेंगे.

कर्नाटक में 5 दिसंबर को 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है, ऐसे में अयोग्य करार दिए जा चुके ये विधायक इन चुनावों में अपनी किस्मत आजमा सकेंगे.

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि विधानसभा स्पीकर ये तय नहीं कर सकता है कि विधायक कब तक चुनाव नहीं लड़ सकता है. कोर्ट ने विधानसभा स्पीकर पर तल्ख टिप्पणी की और कहा कि स्पीकर एक अथॉरिटी जैसे काम करता है, ऐसे में उसके पास कुछ ही ताकत होती है.

Leave a Reply