जमशेदपुर में बोले PM मोदी- स्वार्थ के लिए CM की कुर्सी का सौदा किया

झारखंड के जमशेदपुर में चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों पर हमला करते हुए कहा कि अपने स्वार्थ और भ्रष्टाचार के लिए इन्होंने मुख्यमंत्री पद की कुर्सी तक का सौदा कर दिया था. उस दौरान यहां क्या-क्या खेल, खेले गए इसकी जानकारी आप सभी को है. 5 साल पहले तक झारखंड राजनीतिक अस्थिरता के लिए चर्चा में रहता था, लेकिन पहली बार यहां पर 5 साल तक एक सरकार चली.

पीएम मोदी ने कहा कि राज्य को देश और दुनिया में पहचान दिलाने का श्रेय आपको और रघुबर दास को है. आज झारखंड की बुलंद पहचान देश और दुनिया में है, लेकिन 5 साल पहले यहां क्या स्थिति थी? कांग्रेस और जेएमएम के राज में यहां से सिर्फ और सिर्फ भ्रष्टाचार और लूट की खबरें आती थीं.

झारखंड में 15 साल में 10 CM बदले गएः मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘सिर्फ 15 साल में झारखंड ने 10 बार मुख्यमंत्रियों को बदलते देखा है. मैं गुजरात में 13 साल तक अकेला मुख्यमंत्री रहा. इस स्थिरता का परिणाम है कि आज गुजरात कहां से कहां पहुंच गया है. लेकिन भाजपा ने अस्थिरता के इस दौर पर रोक भी लगाई और पहली बार 5 वर्ष तक एक ही मुख्यमंत्री झारखंड को दिया.’ उन्होंने आगे कहा कि इसी स्थिरता का परिणाम है कि नक्सलवाद पर प्रभावी कार्रवाई हो पा रही है, बिजनेस के लिए अनुकूल माहौल बन पाया है.

कांग्रेस और जेएमएम के अवसरवादी गठबंधन को यहां की स्थिरता रास नहीं आती. इसलिए वो एक अस्थिर व्यवस्था यहां चाहते हैं. एक ऐसी व्यवस्था जिसमें इनका कारोबार फलता-फूलता रहे.

मोदी ने आगे कहा कि 2014 से पहले केंद्र की कांग्रेस सरकार ने झारखंड के लिए जितने रुपये दिए, उससे कहीं ज्यादा बजट झारखंड को दिल्ली की भाजपा सरकार ने दिया है. भाजपा की डबल इंजन सरकार ने झारखंड के इंफ्रास्ट्रक्चर को आधुनिक बनाने का काम किया है.

बीजेपी राज में 700 किलोमीटर रेल लाइन बनीं: पीएम

प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने अपनी सरकार के 5 साल में झारखंड के रेल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 2 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए थे. जबकि भाजपा सरकार के दौरान बीते 5 वर्ष में इसका 5 गुना यानी 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक झारखंड को मिला है.

उन्होंने आगे कहा कि 2014 से पहले के 5 वर्ष में जहां झारखंड में 300 किलोमीटर से कम की रेल लाइनें चालू हुईं तो वहीं केंद्र में भाजपा शासन के दौरान करीब 700 किलोमीटर लाइन बनीं.

राम मंदिर के मुद्दे को टाला गयाः पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि संवेदनशीलता हो या फिर मुश्किल फैसले लेने का साहस ये सिर्फ भाजपा की सरकारों ने करके दिखाया है. कांग्रेस ने पहले षड्यंत्र करके राम जन्मभूमि मामले को उलझाया, लटकाया और अपनी राजनीति के लिए उपयोग किया. आज इतना बड़ा मामला शांति से निपट गया, हर समाज ने उसका स्वागत किया और भाईचारा मजबूत हुआ. यही तो राम जी की ताकत है.

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, ‘आजादी के बाद से हिंदुस्तान के हर कोने में जम्मू कश्मीर और 370 की चर्चा चल रही थी. संविधान में 370 को अस्थायी लिखा था, लेकिन एक टोली उसे स्थायी बनाने में जुटी थी, कोई उसे हाथ लगाने को तैयार नहीं था, लेकिन देश की जनता ने मोदी को कठोर निर्णय लेने के लिए भेजा है. मैं राजनीति के हिसाब किताब नहीं करता हूं मैं सिर्फ देशनीति को देखता हूं. इसलिए दशकों से लटका 370 खत्म हो सका.’

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में ही बने स्टील से आज रेलवे ट्रैक, मेट्रो ट्रैक और वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी आधुनिक ट्रेनें बन रही हैं. आने वाले समय में स्टील की मांग और उत्पादन और तेज होने वाला है. इससे झारखंड में स्टील उद्योग के विस्तार की पूरी संभावना है.

आयुष्मान की शुरुआत झारखंड से हुईः पीएम मोदी

आयुष्मान योजना की तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आयुष्मान योजना जो दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है, उसकी शुरुआत का गौरव झारखंड के खाते में है. देश के किसान को, खेत मजदूर को, छोटे दुकानदार के लिए 60 साल की उम्र के बाद निश्चित पेंशन योजना की शुरुआत का गौरव भी झारखंड को मिला है.

मोदी ने कहा कि हमारे असंगठित क्षेत्र के श्रमिक साथी, जो सड़कों पर काम करते हैं, घरों में, दुकानों में काम करते हैं या फिर रिक्शा-ठेला चलाते हैं, उनकी चिंता पहली बार भाजपा सरकार ने की. श्रमयोगी मानधन योजना से ऐसे साथियों को 60 वर्ष के बाद पेंशन की सुविधा दी गई है.

उन्होंने आगे कहा कि आज झारखंड की बुलंद पहचान देश और दुनिया में है. पांच साल पहले कांग्रेस-जेएमएम के राज में यहां से सिर्फ भ्रष्टाचार और लूट की खबरें आती थीं. इन दलों के अनेक शीर्ष नेताओं पर आज भी भ्रष्टाचार के केस अदालतों में चल रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि 2022 तक देश के हर आदिवासी बाहुल्य ब्लॉक तक एकलव्य मॉडल स्कूल बनाने की शुरुआत भी झारखंड से ही हुई है. इसके अलावा झारखंड की धरती से ही ग्रामोदय से भारत उदय का सफल अभियान भी शुरू किया था और इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम भी यहीं किया गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद जमशेदपुर का ये मेरा दूसरा कार्यक्रम है. 2016 में जब मैं यहां आया था तो मैंने कहा था कि हमारी सरकार दिल्ली तक सीमित रहने वाली सरकार नहीं है. आज भाजपा ने केंद्र सरकार को दिल्ली से बाहर निकालकर देश के कोने-कोने तक पहुंचाया है.

उन्होंने आगे कहा कि दशकों से चली आ रही इस व्यवस्था में परिवर्तन का बहुत बड़ा लाभ झारखंड को मिला है. आज झारखंड भारत के इतिहास की कुछ क्रांतिकारी योजनाओं की गंगोत्री और उद्गम स्थली बना है.

जमशेदपुर की धरती श्रम की धरतीः मोदी  

उन्होंने कहा कि जमशेदपुर की ये धरती श्रम की धरती है, उद्यम की धरती है. ये धरती लाखों लोगों के सपनों को साकार करने वाली धरती है, दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा को बढ़ाने वाली धरती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंगलवार को जमशेदपुर में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि आज की इस रैली का ये विशाल नजारा, हवा का ये रुख साफ बताता है कि पूर्ण बहुमत की भाजपा सरकार बनाना आपने तय कर लिया है. उन्होंने कहा, ‘झारखंड में जहां-जहां मुझे जाने का मौका मिला है, वहां इतनी बड़ी संख्या में जन आशीर्वाद के लिए मैं झारखंड की भूमि को नमन करता हूं.’













Leave a Reply