Corona XE Variant Symptoms : कोरोना के नए वैरिएंट XE के लक्षण

COVID-19 XE Variant: कोरोना का नया वैरिएंट XE ओमिक्रॉन के 2 सब लीनेज BA.1 और BA.2 का रीकॉम्बिनेंट स्ट्रेन है. WHO ने अपनी हालिया रिपोर्ट में कहा है कि नया म्यूटेंट वैरिएंट XE ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.2 से करीब 10 प्रतिशत ज्यादा संक्रामक हो सकता है. कोरोना के नए वैरिएंट के लक्षण (New Corona symptoms) में 9 नए लक्षणों को शामिल किया है, जिनसे सतर्क रहने की जरूरत है.

कोरोना महामारी को 2 साल से अधिक का समय बीत चुका है, लेकिन समय के साथ इसके नए-नए वैरिएंट सामने आ रहे हैं. कुछ समय पहले ओमिक्रॉन, फिर BA.2 और अब XE वैरिएंट ने स्वास्थ्य विभागों की चिंता बढ़ा दी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) भी इस नए वैरिएंट XE की पुष्टि कर चुका है. XE और कप्पा वैरिएंट के केस मुंबई में भी मिलने की बात सामने आ रही है. हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसका खंडन किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मौजूदा सबूत कोरोना के नए XE वैरिएंट के पाए जाने की पुष्टि नहीं करते. अभी इस बारे में और जांच किए जाने की जरूरत है.

डेटा के मुताबिक कोरोना वायरस का एक नया म्यूटेंट वैरिएंट XE, ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.2 से करीब 10 प्रतिशत ज्यादा संक्रामक हो सकता है. XE ओमिक्रॉन के 2 सब लीनेज BA.1 और BA.2 का रीकॉम्बिनेंट स्ट्रेन है. वर्तमान स्थिति को देखते हुए यह कहना मुश्किल है कि ये वैरिएंट कितना खतरनाक होगा. कोविड के लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग होते हैं और यह जानना बहुत जरूरी है कि ये लक्षण क्या हैं ताकि संक्रमण की गंभीरता से बचा जा सके.

जहां कई लोगों पर कोरोना वायरस का हल्का प्रभाव पड़ता है. वहीं, कुछ लोगों पर इसका गंभीर असर देखने मिलता है. कोरोना के नए वैरिएंट XE के कुछ खास लक्षण सामने आए हैं.

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट XE के पैशेंट के लक्षणों के बारे में रिपोर्ट सामने आई है. अगर किसी को भी ये लक्षण नजर आते हैं, तो उसे तुरंत एक्सपर्ट से मिलना चाहिए और जांच करानी चाहिए. कोरोना के लक्षणों में शामिल हैं:

ब्रेन फॉग​
मानसिक भ्रम
घबराहट
बुखार
हापोक्सिया
नींद या बेहोशी में बोलना
हार्ट रेट हाई होना
त्वचा पर रैशेज या रंग बदलना
वोकल कॉर्ड न्यूरोपैथी

अगर किसी को तेज बुखार है, लगातार खांसी चल रही है और गंध-स्वाद में कमी देखी जा रही है, उसे कोविड हो सकता है.

NHS की वेबसाइट के मुताबिक, कोरोना के नए लक्षण अन्य बीमारियों जैसे सर्दी और फ्लू के लक्षणों के समान हैं. यह लक्षण ZOE कोविड ट्रैकर ऐप के अनुसार शामिल किए गए हैं, जिनमें कोरोना के मरीज लक्षणों के बारे में जानकारी देते हैं.

वहीं कई लोगों ने इस ऐप पर ब्रेन फॉग के बारे में भी शिकायत की. साथ ही साथ यह भी बताया गया है कि अगर किसी को ये लक्षण नजर आते हैं, तो उसे जल्द से जल्द जांच करानी चाहिए.
ब्रिटेन में मिला नया वैरिएंट

कोरोना का नया वैरिएंट अभी ब्रिटेन में मिला है और XE स्ट्रेन ने लगभग 637 लोगों को संक्रमित किया है. यह वायरस काफी तेजी से फैल रहा है, इसलिए इस बात में कोई दोराय नहीं है कि भविष्य में सावधानी नहीं बरती गई तो यह वैरिएंट दुनिया भर में फैल सकता है.

अगर भारत की बात करें तो Mygov.in के मुताबिक, अभी तक भारत में 185 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज लग चुकी हैं. कई राज्यों ने पाबंधियां भी हटा ली हैं, लेकिन फिर भी सावधानी रखने की काफी जरूरत है.

Leave a Reply