जब सांसद से बोले लोकसभा स्पीकर ओम बिरला- दादा, आज इतने जोश में क्यों

लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पर चर्चा हो रही है. इस बिल का कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी समेत कई दल विरोध कर रहे हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बिल को सदन के पटल पर रखा. इसके बाद बीजेपी सांसद एसएस अहलूवालिया बिल के बारे में जानकारी दे रहे थे. इस दौरान सांसद हंगामा करने लगे. इस पर स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि आप इतने जोश में क्यों हैं.

नागरिकता बिल पर हंगामा

बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में पहली बार जब नागरिकता संशोधन बिल 2019 को पेश करने की कोशिश की तो इस दौरान विपक्ष के सदस्यों ने जोरदार हंगामा किया. कांग्रेस ने कहा कि ये बिल संविधान की मूल भावना के खिलाफ है. वहीं टीएमसी ने कहा कि इस बिल के जरिए एक समुदाय विशेष को निशाना बनाया जा रहा है.

दादा आज इतने जोश में क्यों?

गृह मंत्री अमित शाह लोकसभा में अपनी बात रख रहे थे, लेकिन बीच बीच में विपक्षी सदस्य अपनी आपत्ति भी दर्ज करा रहे थे. इस बीच टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने कहा कि वे बिल का विरोध करना जारी रखेंगे. कल्याण बनर्जी ने जोरदार शब्दों में अमित शाह का विरोध किया. इस पर स्पीकर ओम बिरला ने कहा, “दादा…दादा आज आप इतने जोश में क्यों हैं.”

बिल के किसी समुदाय के खिलाफ नहीं

लोकसभा में बहस के दौरान अमित शाह ने कहा कि वे पूरे सदन और देश को बताना चाहते हैं कि ये बिल किसी भी आर्टिकल को दरकिनार नहीं करता है. न हीं किसी समुदाय के साथ भेदभाव करता है. उनके इस बयान पर विपक्षी पार्टियों के सांसदों ने हंगामा किया. गृह मंत्री ने कहा कि ऐसा नहीं है कि पहली बार नागरिकता के लिए सरकार कोई फैसला ले रही है. इंदिरा सरकार ने फैसला लिया था कि बांग्लादेश से जो भी लोग आए हुए हैं उनको नागरिकता दी जाएगी.


Leave a Reply