यूपी बीजेपी को मिला नया अध्यक्ष, योगी सरकार के इस मंत्री को मिली जिम्मेदारी

भारतीय जनता पार्टी ने स्वतंत्र देव सिंह को  उत्तर प्रदेश बीजेपी का नया अध्यक्ष बनाया है. स्वतंत्र देव सिंह, इस वक्त उत्तर प्रदेश सरकार में परिवहन मंत्री हैं. भाजपा ने महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष भी बदल दिया है. पार्टी ने अब चंद्रकांत पाटिल को महाराष्ट्र बीजेपी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. बता दें कि केंद्र सरकार में मंत्री बनने के बाद मौजूदा महेंद्र नाथ पांडेय ने प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. बीजेपी की ‘एक व्यक्ति-एक पद’ की नीति के तहत केंद्रीय मंत्री बनने के बाद महेंद्र नाथ पांडे एक साथ यूपी बीजेपी अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री नहीं रह सकते थे, इसलिए उन्होंने इस्तीफा दे दिया था.

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने एक बयान जारी कर कहा है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने स्वतंत्र देव सिंह को यूपी बीजेपी का अध्यक्ष नियुक्त किया है. ये नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू है.

स्मृति इरानी की कविताएं, जो सोशल मीडिया पर पोस्ट होते ही हुईं वायरल

बता दें कि स्वतंत्र देव सिंह के पास लंबा राजनीतिक अनुभव है. लोकसभा चुनाव के दौरान स्वतंत्र देव सिंह मध्य प्रदेश के इंचार्ज थे. उनकी देखरेख में बीजेपी ने मध्य प्रदेश में अच्छा प्रदर्शन किया और बीजेपी ने 29 में से 28 सीटें जीती. स्वतंत्र देव सिंह उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य हैं. सितंबर 2017 में  वे विधान परिषद के निर्वाचित हुए थे. स्वतंत्र देव सिंह यूपी बीजेपी के बैकवर्ड चेहरा हैं. वे ओबीसी समुदाय से आते हैं.

विधानसभा उपचुनाव में पहली परीक्षा

स्वतंत्र देव सिंह की पहली परीक्षा यूपी की 12 सीटों पर होने वाली विधानसभा उपचुनाव में होगी. यूपी के 12 विधायक लोकसभा चुनाव में सांसद बन गए हैं. कुछ ही दिनों में इन सभी सीटों पर उपचुनाव होने को है. स्वतंत्र देव सिंह के सामने इस उपचुनाव में पार्टी को जीत दिलाने की चुनौती होगी.

लोकसभा में अमित शाह-ओवैसी में आर-पार

यूपी बीजेपी का अध्यक्ष बनने के बाद स्वतंत्र देव सिंह को यूपी मंत्रिमंडल से इस्तीफा देना होगा. बीजेपी के संविधान के मुताबिक कोई भी व्यक्ति दो पद पर नहीं रह सकता है. स्वतंत्र देव सिंह अगर यूपी मंत्रिमंडल से इस्तीफा देते हैं तो सीएम योगी आदित्यनाथ को एक नए मंत्री की तलाश होगी.

Leave a Reply