भोपाल: बरकतुल्ला यूनिवर्सिटी में हंगामा, बुनियादी सुविधाओं की मांग

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की बरकतुल्ला यूनिवर्सिटी में बुधवार देर रात जमकर हंगामा हुआ. दरअसल संजय गांधी हॉस्टल में रहने वाले छात्रों ने आरोप लगाया कि उनके हॉस्टल में बुनियादी सुविधाओं की कमी, है खासतौर से पीने के पानी की.

हॉस्टल में रहने वाले छात्रों का आरोप है कि उनके हॉस्टल का वाटर कूलर लंबे वक्त से ठीक नहीं है और कई बार शिकायत करने के बावजूद विश्वविद्यालय प्रशासन उसकी मरम्मत नहीं करवा रहा है. छात्रों के मुताबिक जब उन्होंने इसकी शिकायत हॉस्टल के वॉर्डन से की तभी उनकी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं हुई और इसीलिए उन्होंने बुधवार रात जब वीसी से बात करने की कोशिश की तो वीसी ने पुलिस को बुलवा लिया.

छात्रों का आरोप है कि अपनी मांगों को लेकर वीसी से मिलने जा रहे छात्रों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया जिसमें कुछ छात्रों को हल्की चोट भी आई. इसके बाद करीब 100 से ज्यादा छात्रों ने यूनिवर्सिटी कैंपस के अंदर ही  वीसी के खिलाफ नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया. हालांकि यह पहली बार नहीं है जब संजय गांधी हॉस्टल में रहने वाले छात्रों ने बुनियादी सुविधाओं को लेकर हंगामा किया हो.

इससे पहले भी इसी साल अप्रैल में संजय गांधी हॉस्टल के छात्रों ने खराब खाने की शिकायत को लेकर वीसी से मुलाकात करने की कोशिश की. उस दौरान हॉस्टल में रहने वाले छात्र अपने साथ वहां मिलने वाली कच्ची और जली हुई रोटी का लेकर गए थे लेकिन जब वीसी उनसे नहीं मिले तो छात्रों ने वही रोटियां उनके कमरे में छोड़ दी. बता दें कि बरकतुल्ला यूनिवर्सिटी में 6 हॉस्टल है. इनमें से तीन बॉयज हॉस्टल हैं और तीन गर्ल्स हॉस्टल हैं जिनमें करीब 600 से ज्यादा छात्र-छात्राएं हैं.

Leave a Reply