CM जगन के तीन राजधानी के फैसले खिलाफ प्रदर्शन, हिरासत में लिए गए TDP नेता

आंध्र प्रदेश में मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है. विशाखापट्टनम में 27 दिसंबर को होने वाली कैबिनेट बैठक से पहले अमरावती में जबरदस्त विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. इस कैबिनेट बैठक में ही आंध्र प्रदेश की तीन राजधानी बनाने का निर्णय लिए जाने की संभावना है.

वहीं इस फैसले से पहले अमरावती में किसान प्रदर्शन कर रहे हैं. इस दौरान पुलिस ने विजयवाड़ा के सांसद केसीनेनी समेत कई टीडीपी नेताओं को हिरासत में लिया है. वहीं अमरावती के कई गांवों में सीएम जगन के पोस्टर पर पेंट लगा दिया गया है. साथ ही आंध्र प्रदेश की तीन राजधानी बनाए जाने को लेकर लोग विरोध कर रहे हैं.

क्या है मामला?

आंध्र प्रदेश में अब तीन राजधानियां हो सकती हैं. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने विधानसभा में इसकी ओर इशारा किया था. आंध्र प्रदेश की राजधानियों में अब करनूल, विशाखापट्टनम और अमरावती शामिल करने की बात सीएम ने की. इसके तहत राज्य की अलग-अलग राजधानियों से सरकार, विधानसभा और न्याय प्रक्रिया चलेगी.

मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने विधानसभा में आंध्र प्रदेश की तीन राजधानियां बनाने की बात की. फिलहाल तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की ज्वाइंट राजधानी हैदराबाद के तौर पर देखी जा रही है लेकिन अब करनूल, विशाखापट्टनम और अमरावती को आंध्र प्रदेश की राजधानी के तौर पर पहचाना जा सकता है.

तीन अलग-अलग शहरों में काम

एग्जीक्यूटिव, ज्यूडिशियल और लेजिस्लेटिव सेक्टर से जुड़े काम इन तीन अलग-अलग शहरों में होंगे. विशाखापट्टनम के एग्जीक्यूटिव राजधानी होने के साथ ही यहां सचिवालय होगा. महत्वपूर्ण विभाग के कार्यालय भी यहां होंगे. करनूल को ज्यूडिशियल कैपिटल के तौर पर पहचान मिलने के साथ ही यहां हाईकोर्ट होगा.

इसके अलावा अमरावती को लेजिस्लेटिव कैपिटल के तौर पर जाना जाएगा, जिसके तहत यहां विधानसभा होगी. तीन राजधानियों की बात पर सीएम रेड्डी का कहना है, ‘हमारे पास तीन अलग-अलग राजधानियां हो सकती हैं. दक्षिण अफ्रीका की तीन राजधानियां हैं. उनकी आवश्यकता है. हमें इन पर गंभीरता से सोचना होगा.’

Leave a Reply