आज Election Commission की बैठक, 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान संभव

पांच राज्यों में होने वाले विधान सभा चुनाव को लेकर आज शुक्रवार को चुनाव आयोग जरूरी गाइडलाइंस जारी कर सकता है. बैठक से पहले आयोग ने चुनाव खर्च सीमा बढ़ाने का भी फैसला लिया है.

नई दिल्लीः 5 राज्यों में चुनाव को लेकर आज (शुक्रवार) सुबह 11 बजे चुनाव आयोग बैठक करेगा. इसमें चुनाव की तारीखों का ऐलान भी हो सकता है. शुक्रवार को आमतौर पर आयोग के सभी सीनियर अधिकारियों की बैठक होती है. लेकिन पांच राज्यों के चुनाव को लेकर यह बैठक अहम मानी जा रही है.

चुनाव से जुड़ी सारी तैयारियां पूरी

बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त, दोनों चुनाव आयुक्त और सभी डिप्टी चुनाव आयुक्त मौजूद रहेंगे. कल की बैठक अहम इसीलिए है क्योंकि चुनाव आयोग ने सभी पांचों राज्यों में चुनाव की तैयारियों से जुड़ी सभी प्रक्रिया को पूरा कर लिया है

कोरोना गाइडलाइंस हो सकती हैं सख्त

बता दें कि कोरोना से संबंधित जुड़े मामलों पर भी चुनाव आयुक्त ने सारी तैयारी पूरी कर ली है. आयोग इस बार कोरोना गाइडलाइंस को और सख्त कर सकता है.

खर्च की सीमा भी बढ़ी

इस बार चुनाव आयोग ने लोक सभा और विधान सभा चुनाव में उम्मीदवारों के खर्चे की सीमा बढ़ा दी है. विधान सभा चुनाव के ऐलान से ठीक पहले खर्च को लेकर आयोग ने यह फैसला लिया है. बढ़ती महंगाई और राजनीतिक दलों की मांग के बाद बनी कमेटी की सिफारिश के आधार पर चुनाव खर्च की सीमा बढ़ाई गई है.

लोक सभा चुनाव के लिए खर्च सीमा इतनी बढ़ी

बड़े राज्यों में लोक सभा चुनाव के लिए खर्च की सीमा को 70 से बढ़ाकर 95 लाख कर दिया गया है. दिल्ली और जम्मू कश्मीर को छोड़कर बाकी केंद्र शासित राज्यों और छोटे प्रदेशों में लोक सभा चुनाव के लिए खर्च की सीमा 54 लाख से बढ़ाकर 75 लाख की गई है.

विधान सभा चुनाव के लिए खर्च सीमा इतनी बढ़ी

बड़े राज्यों में विधान सभा चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को 28 लाख के बजाय अब 40 लाख तक खर्च करने की छूट होगी. केंद्र शासित प्रदेशों और छोटे राज्यों में खर्च की सीमा 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 28 लाख कर दी गई है.

Leave a Reply