धनतेरस 2019 : पांच रुपए की यह चीज ले आए घर, बदल देगी आपकी किस्मत

दिवाली से दो दिन पहले धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। धनतेरस के दिन से ही दिवाली की शुरुआत हो जाती है। समुद्र मंथन के दौरान धनतेरस के दिन भगवान धनवंतरी अपने साथ अमृत का कलश और आयुर्वेद लेकर प्रकट हुए थे। आयुर्वेद लेकर प्रकट होने की वजह से भगवान धनवतंरी को औषधि का जनक भी कहा जाता है। धनतेरस के दिन धन के देवता भगवान कुबेर की भी पूजा की जाती है। भगवान कुबेर को लक्ष्मी जी का खजांची कहा जाता है। धनतेरस वाले दिन खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इससे साल भर आर्थिक स्थिति अच्छी रहती है। इन सबके बावजूद भी कोई साल ऐसा भी होता है कि आपको पूरे साल खराब आर्थिक स्थिति से परेशान रहते हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका आने वाल साल कैसा होगा तो आप इसके लिए एक टोटका कर सकते हैं।

देश के कुछ भागों में यह टोटका काफी प्रचलित है। इस टोटका को करने के लिए धनतेरस के दिन पांच रुपए का साबुत धनिया खरीदें और इसे पूजा घर में संभालकर रख दें। दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करते वक्त इस साबुत धनिया को चढ़ाएं। अगले दिन सुबह आप इस धनिया को गमले या बाग में बिखेर दें। इस धनिया से निकलने वाला पौधा बताएगा कि आने वाले साल में आपकी आर्थिक स्थिति कैसी रहेगी?

धनिया का पौधा हरा-भरा होने के बावजूद पतला हो तो यह आपके सामान्य आय का संकेत देता है। वहीं अगर पौधा पीला और बीमार निकलता है या नहीं निकलता है तो हो सकता है आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़े। 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *