China ने कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच शुक्रवार को 90 लाख की आबादी वाले शहर Changchun में लॉकडाउन लगा दिया

चीन (China) ने कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच शुक्रवार को 90 लाख की आबादी वाले अपने पूर्वोत्तर शहर चांगचुन (Changchun) में लॉकडाउन (Lockdown) लगाने का आदेश दिया। चांगचुन शहर और आसपास के इलाके में कोविड-19 के बढ़ते हुए मामले को देखते हुए चीन ने यह कदम उठाया है।

लॉकडाउन के तहत शहर के निवासियों को घर पर ही रहना होगा और उन्होंन तीन राउंड की सामूहिक जांच से गुजरना होगा। वहीं गैर-जरूरी वस्तुओं वाले दुकानों और व्यवसायों को बंद कर दिया गया है और यातायात सेवा भी रोक दिया गया है।

चीन में शुक्रवार को देशभर में कोरोना के 397 नए मामले सामने आये, जिनमें से 98 मामले अकेले जिलिन प्रांत में आए हैं। चांगचुन शहर के भीतर केवल दो मामले सामने आये। हालांकि, अधिकारियों ने महामारी के प्रति बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करने की चीन की नीति के तहत एक या एक से अधिक मामले वाले क्षेत्रों में लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है।

चीन में लगे लॉकडाउन के दौरान के बारे में जानिए.

सभी प्रकार के गैर-जरूरी वस्तुओं वाले दुकानों और व्यवसायों को बंद करने का आदेश दिया गया है और यातायात सेवा रोक दी गई है

चीन ने पूर्वी प्रांत शेडोंग के 5 लाख आबादी वाले शहर युचेंग में भी लॉकडाउन लगा दिया है

चीन ने शुक्रवार को 397 कोविड मामलों की सूचना दी, जिनमें से 98 जिलिन प्रांत में चांगचुन के आसपास हैं। इस इलाके में पिछले हफ्ते से कोरोना मामले बढ़ने शुरू हुए है और इसके चलते पूरे प्रांत में एक्टिव केस की संख्या 1,100 से अधिक हो गया है।

चीनी अधिकारियों ने कहा है कि वह “जीरो टॉलरेंस” के तहत ऐसे किसी भी क्षेत्र में लॉकडाउन लगा देंगे, जहां एक से अधिक मामले सामने आने का पता चला हो। चांगचुन शहर में शुक्रवार को सिर्फ दो मामले सामने आए।

जिलिन शहर में 93 और मामले सामने आए। शहर में आंशिक लॉकडाउन लगाया गया है।

जिलिन एग्रीकल्चरल साइंस एंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी के कैंपस में संक्रमण के कई मामले सामने के बाद चीन ने यूनिवर्सिटी के कई अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया है

चीनी मीडिया के मुताबिक, यूनिवर्सिटी में 74 मामलों के मिलने की पुष्टि हुई है और और 6,000 से अधिक लोगों को क्वारंटीन में भेजा गया है

Leave a Reply