ताइवान के अमेरिका से दोस्ती बढ़ाने पर आगबबूला हुआ चीन, सफाया करने की दे दी धमकी

साउथ चाइना सी में तनाव के बीच ताइवान का अमेरिका के करीब जाना चीन को बिल्कुल भी रास नहीं आ रहा है. चीन अब धमकी देने पर उतर आया है और ताइवान को साफ कर देने की गीदड़भभकी दे रहा है.

चीन ने अपने मुखपत्र माने जाने वाले अखबार ग्लोबल टाइम्स के जरिए अमेरिकी विदेश विभाग के वरिष्ठ अधिकारी कीथ क्राच की ताइवान यात्रा पर धमकी दी है, अखबार में कहा गया है कि ताइवान की नेता त्साई अमेरिकी अधिकारी के साथ डिनर करके आग से खेल रही हैं.

चीनी अखबार ने गीदड़भभकी देते हुए कहा है कि अगर त्साई वेन के किसी कदम से चीन के कानून का उल्लंघन हुआ तो युद्ध शुरू हो जाएगा और ताइवान के नेता का सफाया कर दिया जाएगा.

चीन ने दी धमकी

बता दें अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारी क्राच 17 सितंबर को ताइवान दौरे पर पहुंचे थे और 18 सितंबर को ताइवान की राष्ट्रपित त्साई इंग के साथ डिनर में हिस्सा लिया था. इससे पहले अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स अजार भी ताइवान की यात्रा कर चुके हैं. 

ग्लोबल टाइम्स के जरिए ताइवान को धमकाते हुए चीन ने कहा है कि वहां की राष्ट्रपति अमेरिका से संबंधों को मजबूत कर आग से खेल रही हैं. उन्हें उसकी कीमत चुकानी पड़ेगी.

बता दें कि चीन और ताइवान के बीच भी तनाव बढ़ता ही जा रहा है. चीन लगातार ताइवान के एयरस्पेस का उल्लंघन कर रहा है और अपने फाइटर जेट भेज रहा है. शनिवार को भी चीन ने अपने 19 फाइटर्स जेट को ताइवान एयर स्पेस में भेजकर वहां की सरकार को डराने की कोशिश की.

चीन और ताइवान के बीच यह तनाव इसलिए है क्योंकि चीन उसे अपने देश का हिस्सा मानता है जबकि ताइवान ने खुद को स्वतंत्र राष्ट्र घोषित कर दिया है. चीन को लगता है कि ताकत के बल पर वो ताइवान को एक दिन अपने देश का हिस्सा बना लेगा.

Leave a Reply