Site icon Oyspa Blog

‘कहीं टूट ना जाए ट्रैफिक नियम’, बेंगलुरु पुलिस ने अपनाया ये तरीका

आम लोगों से ट्रैफिक नियमों का पालन करवाने के लिए सरकार की ओर से लाख कोशिशें की जाती हैं. यातायात सप्ताह मनाया जाता है, सोशल मीडिया पर कैंपेन चलाया जाता है. लेकिन अब कर्नाटक की बेंगलुरु पुलिस ने एक गजब का तरीका अपनाया है ताकि लोगों में कानून का खौफ रहे और वो ट्रैफिक नियमों का पालन करते रहें.

बेंगलुरु की सड़कों पर अब पुलिस के साथ-साथ पुलिस के पुतले भी खड़े रहेंगे, जो कि लोगों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने की प्रेरणा देंगे.

बेंगुलरु पुलिस की तरफ से शहर में कुल 200 इस तरह के पुतले खड़े करना का प्लान है. ये स्टैच्यू ट्रैफिक पुलिस की ड्रेस पहने हुए, चश्मा लगाए हुए, टोपी पहने हुए पूरी तरह से तैयार हैं. अभी तक बेंगलुरु में कुल 60 से अधिक जगह इन्हें तैनात कर दिया गया है, लेकिन अगले एक हफ्ते में 200 से अधिक जगह स्टैच्यू लगाने का टारगेट बनाया गया है.

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस कमिश्नर रविकांत गौड़ा का कहना है कि लोग अक्सर चौक-चौराहों पर ट्रैफिक नियम तोड़ते हैं, अगर सड़क पर पुलिस खड़ी रहती है तो लोग नियम तोड़ने से थोड़ा घबराते हैं.

उन्होंने कहा कि यही वजह है कि इस तरह की तकनीक को अपनाया गया है, ताकि जहां पर पुलिसवाले तैनात ना हो सके वहां पर इनका इस्तेमाल किया जाए और लोगों में ये माहौल बना रहे कि वहां पर ट्रैफिक पुलिस तैनात है.

बेंगुलरु पुलिस का कहना है कि एक बार ये प्रयोग सफल हो जाएगा तो उसके बाद उनकी ओर से इन स्टैच्यू में कैमरे भी फिट किए जाएंगे, ताकि लोगों के चलान काटे जा सकें. बेंगलुरु पुलिस की इस पहल की सोशल मीडिया पर भी काफी चर्चा हो रही है.





Exit mobile version