Site icon Oyspa Blog

Carlyle group करेगा रिलायंस रिटेल पर 2 अरब डॉलर का निवेश

रिलायंस इंडस्ट्रीज के रिटेल कारोबार में अब प्राइवेट इक्विटी फर्म Carlyle ग्रुप द्वारा 2 अरब डॉलर यानी करीब 15000 करोड़ रुपये के निवेश की खबरें आ रही हैं.

रिलायंस ने अभी नहीं की है पुष्टि 

आर्थिक अखबार मिंट ने सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है. हालांकि अभी इस पर रिलायंस और कार्लिले ने कोई टिप्पणी नहीं की है. लेकिन इस खबर के आते ही रिलायंस का शेयर अपने आल टाइम हाई स्तर 2360 रुपये पर पहुंच गया.

इसके पहले रिलायंस रिटेल में सिल्वर लेक पार्टनर्स ने 7500 करोड़ के निवेश का ऐलान कर इस कारोबार में विदेशी निवेश की शुरुआत कर दी है. इसके पहले रिलायंस समूह की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में एक दर्जन से ज्यादा कंपनियां करीब 1.6 लाख करोड़ रुपये का निवेश कर चुकी हैं. 

रिटेल सेक्टर में Carlyle का होगा पहला निवेश

अगर यह सौदा हुआ तो यह Carlyle का भारत में सबसे बड़ा निवेश और भारत के रिटेल सेक्टर में पहला निवेश हो सकता है. कार्लिले एक अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी ग्रुप है जो भारत में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह के रिटेल कारोबार में निवेश करने की तैयारी कर रहा है. खबर के अनुसार अभी उसकी बातचीत चल रही है और अभी इस डील को अंतिम रूप नहीं दिया गया है. 

गौरतलब है कि रिलायंस का रिटेल कारोबार लगातार आगे बढ़ रहा है और उसमें कई विदेशी कंपनियां निवेश के लिए इच्छुक दिख रही हैं. रिलायंस रिटेल द्वारा देश भर में करीब 12000 स्टोर्स का संचालन किया जाता है. 

सिल्वर लेक पार्टनर्स ने रिटेल में दांव लगाया

गौरतलब है कि इसके पहले रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म में निवेश के बाद सिल्वर लेक पार्टनर्स (SLP) ने रिटेल में दांव लगाया है. दुनिया की सबसे बड़ी टेक इनवेस्टर कंपनी सिल्वर लेक 7500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इसके बदले में कंपनी को रिलायंस रिटेल में 1.75 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी.

इसके लिए रिलायंस रिटेल का मूल्यांकन 4.21 लाख करोड़ रुपये लगाया गया है. बता दें कि सिल्वर लेक ने ही रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म में 1.35 बिलियन डॉलर यानी करीब 10 हजार करोड़ में हिस्सेदारी खरीदी है. 

इसके पहले मीडिया में ऐसी खबर आई थी कि अमेरिकी टेक दिग्गज एमेजॉन भी रिलायंस रिटेल में 40 फीसदी तक की हिस्सेदारी लेने की तैयारी कर रही है, लेकिन रिलायंस ने इसका खंडन कर दिया था. मीडिया की ही खबरों के मुताबिक अमेरिकी इक्विटी फर्म KKR और सोशल साइट फेसबुक भी रिलायंस रिटेल में निवेश की तैयारी में हैं. बताया जा रहा है कि फ्यूचर ग्रुप के रिटेल कारोबार के अधिग्रहण हो जाने के बाद अमेरिकी कंपनियां रिलायंस रिटेल में निवेश करेंगी.

फ्यूचर ग्रुप का अधिग्रहण


 दरअसल, रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) फ्यूचर ग्रुप की रिटेल एंड होलसेल बिजनेस और लॉजिस्टिक्स एंड वेयरहाउसिंग बिजनेस का अधिग्रहण करने जा रही है.

Exit mobile version