Site icon Oyspa Blog

आज 3 बजे जारी होगा एमपी बोर्ड की 12वीं कक्षा के नतीजे

एमपी बोर्ड की 12वीं कक्षा के नतीजों (MP Board 12th Result 2020) का इंतजार बस खत्म होने को है. कोरोना वायरस की वजह से हुई दो महीने की देरी के बाद आज दोपहर तीन बजे से पहले  12वीं के परिणाम जारी कर दिए जाएंगे. नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक किए जा सकते हैं.

स्टूडेंट्स बोर्ड की वेबसाइट्स Mpbse.nic.in,

Mpresults.nic.in और mpbse.mponline.gov.in पर अपने परिणाम देख सकते हैं. बता दें कि इस बार एमपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में साढ़े आठ लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था.

नतीजे ऐसे करें चेक


एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट Mpresults.nic.in पर जाएं.
12वीं रिजल्ट के विकल्प पर क्लिक करें.
अपना रोल नंबर और अन्य विवरण भरें.
 सबमिट बटन दबाते ही रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.
अपना परिणाम सेव कर लें और संभव हो तो प्रिंट निकालकर भी रख लें.

साढ़े आठ लाख स्टूडेंट्स को है इंतजार


मध्य प्रदेश बोर्ड की 12वीं क्लास की परीक्षा में इस साल साढ़े आठ लाख से ज्यादा स्टूडेंट्रस ने हिस्सा लिया था. जहां तक पिछले साल के रिजल्ट की बात है तो 12वीं में 72.37 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे. पिछली बार लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों के मुकाबले बेहतर रहा था. साल 2019 में जहां 76.31 फीसदी लड़कियां पास हुईं वहीं, लड़कों का पास प्रतिशत 68.94 दर्ज किया गया. पिछले साल 15 मई को ही नतीजे जारी कर दिए गए थे, लेकिन इस बार कोरोना वायरस के चलते लागू किए गए लॉकडाउन की वजह से परिणाम घोषित करने में देरी हो गई.

दो हिस्सों में हुईं परीक्षाएं


इस साल 12वीं की परीक्षाएं दो हिस्सों में आयोजित क गईं. शुरुआत में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 2 मार्च से शुरू हुई परीक्षाए 19 मार्च तक चलीं. इसके बाद कोरोना वायरस के चलते एग्जाम रोक दिए गए. बाद में शिवराज सरकार ने बची हुई परीक्षाएं 9 से 16 जून तक कराने का फैसला किया.

Exit mobile version