Site icon Oyspa Blog

मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू

MP Local Body Elections

MP Local Body Elections MP Local Body Elections

मध्य प्रदेश में विधानसभा उप-चुनाव के बाद राज्य की भाजपा शासित सरकार के पक्ष में बहुमत के बाद अब नगरीय निकाय और त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं ।

माना जा रहा है कि जल्द ही इन नगर परिषदों की सूची का अंतिम प्रकाशन भी कर दिया जाएगा। इसके साथ ही इन सूचियों पर दावे-आपत्ति बुलवाए जाएंगे। दावे-आपत्तियों का निराकरण करने के बाद इन सूचियों को अंतिम सूची माना जाएगा। इसके बाद सूची में लिपिकीय त्रुटियां तो ठीक की जा सकेंगी, लेकिन नए नाम नहीं जोड़े जा सकेंगे।

निर्वाचन के संबंध में प्रशिक्षण शुरू किया जा रहा है। मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगर पालिका एवं त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2020-21 की तैयारियों को लेकर जिला स्तरीय अधिकारियों के लिए ‘नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुति, संवीक्षा, प्रतीक आवंटन की प्रक्रिया और जिला निर्वाचन प्रबंधन योजना’ पर 20 नवंबर को सुबह 11 से 2 बजे तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा. यह प्रशिक्षण राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स द्वारा दिया जाएगा।

प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन), रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स, नोडल अधिकारी (प्रशिक्षण) और निर्वाचन अधीक्षक (स्थानीय निर्वाचन) को उपस्थित रहना अनिवार्य है। आयोग से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स जिले के नगर पालिका एवं जनपद स्तर के मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षित करेंगे।

Exit mobile version