कोरोना संकट में भी भारत पर भरोसा, अपना तीसरा कारखाना लगाएगी यह जापानी AC कंपनी

कोरोना संकट में भी दुनिया के दूसरे देशोंं की कंपनियों का भारत के प्रति भरोसा बढ़ता जा रहा है. जापान की एयरकंडीशनर कंपनी दाइकिन ने कोविड-19 के हालात के बावजूद भारत में अपनी निवेश योजना को आगे बढ़ाते हुए यहां तीसरा कारखाना लगाने का फैसला किया है.

कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि स्थानीय स्तर पर उत्पादन बढ़ाने के लिए कंपनी भारत में तीसरा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने की योजना को पूरा करेगी.

मेक इन इंडिया का फायदा

जापान की दाइकिन इंडस्ट्रीज की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी दाइकिन एयर कंडीशनिंग इंडिया ने कहा कि कंपनी भारत के चरणबद्ध विनिर्माण कार्यक्रम (पीएमपी) का लाभ लेने के लिए तैयार है. सरकार ने इस योजना के तहत ‘मेक इन इंडिया’ को बढ़ावा देने के लिए मैन्युफैक्चरर्स को प्रोत्साहन की घोषणा की है.

दक्षिण भारत में हो सकता है तीसरा कारखाना

कंपनी की योजना तीसरा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट दक्षिण भारत में लगाने की है. प्लांट के लिए स्थान को अंतिम रूप देने के बाद कंपनी जल्द इसकी घोषणा करेगी. यह नया संयंत्र भारतीय बाजार के अलावा अफ्रीकी बाजारों की जरूरत को भी पूरा करेगा.

दाइकिन एयर कंडीशनिंग इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कंवलजीत जावा ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा, ‘दाइकिन पीएमपी का लाभ लेने के लिए तैयार है. कंपनी स्थानीय स्तर पर उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए तीसरे कारखाने में निवेश के लिए प्रतिबद्ध है.’

जावा दाइकिन इंडस्ट्रीज के निदेशक मंडल में शामिल पहले भारतीय हैं. जावा ने कहा कि पीएमपी पासा पलटने वाला साबित होगा. इससे रोजगार के अवसरों का सृजन होगा, उपभोग और व्यापार बढ़ेगा.

Leave a Reply