बैंकों के विलय के खिलाफ 4 कर्मचारी संगठन, बुलाई 2 दिन की देशव्यापी हड़ताल

banking sector, strike, Bank Officers Trade Union Organisations

बैंकों के विलय के खिलाफ अब बैंकिंग सेक्टर के ट्रेड यूनियन प्रदर्शन करेंगे. चार ट्रेड यूनियन संगठनों ने 25 सितंबर की आधी रात से 27 सितंबर की मध्यरात्रि तक हड़ताल बुलाई है. बैंक कर्मचारियों की हड़ताल के कारण इस महीने लगातार चार दिन तक बैंक बंद रहेंगे.

दरअसल, 28 सितंबर को महीने का चौथा सप्ताह और 29 सितंबर रविवार है. इसके बाद बैंक कर्मचारियों ने नवंबर के दूसरे सप्ताह से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है. बता दें कि बैंकिंग सेक्‍टर को बूस्‍ट देने के लिए बीते दिनों वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक साथ 10 बैंकों के विलय का ऐलान किया था. इस विलय के बाद 4 नए बैंक अस्तित्‍व में आ जाएंगे. मतलब यह कि 6 बैंकों का दूसरे बैंकों में विलय जाएगा

eeun7a7vuaabxms_091319105049.png

किन- किन बैंकों का हो रहा विलय ?

सरकार ने कुल 10 बैंकों के विलय का ऐलान किया है. पहला विलय पंजाब नेशनल बैंक में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक का होगा.  इसी तरह दूसरे विलय के तहत केनरा बैंक में सिंडिकेट बैंक शामिल होगा. जबकि तीसरे विलय में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक एक हो जाएंगे. चौथे विलय की बात करें तो इंडियन बैंक में इलाहाबाद बैंक शामिल होगा. विलय के ऐलान के बाद अब देश में 12 PSBs बैंक रह जाएंगे. इससे पहले साल 2017 में पब्‍लिक सेक्‍टर के 27 बैंक थे.

विलय को मिलने लगी मंजूरी

सरकार के विलय के ऐलान के बाद हाल ही में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के निदेशक मंडल ने आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक के खुद में विलय को मंजूरी दे दी है. इससे पहले 5 सितंबर को पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के निदेशक मंडल ने भी ऑरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और युनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का उसके साथ विलय किए जाने को सैद्धांतिक तौर पर मंजूरी दे दी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *