IPL: टूटते बचा युवराज सिंह का छह छक्कों का रिकॉर्ड, तेवतिया ने जड़े 1 ओवर में (6,6,6,6,0,6) सिक्स

शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में रविवार की रात रनों की इतनी बारिश हुई कि आईपीएल का रिकॉर्ड बन गया. पहले बल्लेबाजी के लिए उतारी गई किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) की टीम ने 223/2 रन बनाकर सोचा तक नहीं होगा कि उसे अगले कुछे घंटों में हार का सामना करना पड़ेगा.

शारजाह के छोटे ग्राउंड पर जिसका ‘डर’ था वही हुआ. छोटी बाउंड्री का बल्लेबाजों ने जमकर इस्तेमाल किया और छक्कों की झड़ी लगा दी. 27 साल के राहुल तेवतिया को राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने कुछ सोच कर ही चौथे नंबर पर बैटिंग करने भेजा था. थोड़ी देर से ही सही, लेकिन जब उन्होंने तेवर दिखाने शुरू किए तो किंग्स इलेवन पंजाब के होश उड़ गए.

आखिरी तीन ओवरों में 51 रन चाहिए थे. ‘हरियाणा हरिकेन’ तेवतिया 23 गेंदों में 17 रन बनाकर खेल रहे थे और यहीं से उन्होंने मैच का पासा ही पलट दिया. तेवतिया ने शेल्डन कॉट्रेल की पारी के 18वें ओवर में तूफान खड़ा कर दिया. उन्होंने 5 छक्के (6,6,6,6,0,6) लगाकर पूरे समीकरण ही बदल दिए.  

मैच देख रहे टीम इंडिया के पूर्व धुरंधर युवराज सिंह भी तेवतिया के इस तेवर से दंग रह गए. तेवतिया लगातार चार गेंदों पर चार छक्के लगा चुके थे. अब पांचवीं गेंद की बारी थी… लेकिन इस गेंद पर तेवतिया चूक गए. तभी तो युवराज ने ट्वीट कर लिखा, ‘मिस्टर राहुल तेवतिया… ना भाई ना! एक गेंद मिस करने पर आपको धन्यवाद.’ दरअसल, उन्हें 13 साल पुराने अपने छह छक्कों के रिकॉर्ड की याद आ गई थी… 

युवराज सिंह 2007 ने दक्षिण अफ्रीका में खेले गए पहले टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर की सभी 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़े थे. क्रिकेट की दुनिया में अब तक कई बार यह कारनामा देखने को मिला है. तेवतिया ने एक गेंद मिस न किया होता तो वह भी इस फेहरिस्त में शामिल हो गए होते.  

खैर… राहुल तेवतिया (31 गेंदों में 53 रन, 7 छक्के) की एक ओवर में पांच छक्कों से सजी आतिशी पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को 4 विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का अपना 12 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा. 

Leave a Reply