PM Modi Releases Special ₹ 100 Coin To Honour Vijaya Raje Scindia

नई दिल्ली : पीएम मोदी ने आज 100 रुपये का एक स्मृति सिक्का जारी किया है. पीएम मोदी द्वारा यह सिक्का विजया राजे सिंधिया (Vijaya Raje Scindia) के सम्मान में जारी किया गया है. वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए 100 रुपये के इस सिक्के के दोनों तरफ को खासतौर से डिजाइन किया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए 100 रुपये का स्मृति सिक्का (Rs 100 Coin) जारी किया है. पीएम मोदी द्वारा यह सिक्का विजया राजे सिंधिया (Vijaya Raje Scindia) के सम्मान में जारी किया गया है. विजया राजे सिंधिया को ग्वालियर के राजमाता के रूप में जाना जाता है. 100 रुपये का यह सिक्का​ विजया राजे सिंधिया के जन्म शताब्दी के मौके पर जारी किया गया है. 100 रुपये के इस स्मृति सिक्के को वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) द्वारा तैयार किया गया है. पीएम की ओर इस सिक्के के जारी किए जाने के अवसर पर पारिवार के सदस्यों के साथ-साथ देश के अन्य भागों से लोग हिस्सा लिया.

वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए 100 रुपये के इस सिक्के के दोनों तरफ को खासतौर से डिजाइन किया गया है. इस सिक्के के एक तरफ राजमाता विजयाराजे सिंधिया की तस्वीर है. इसी तरफ ऊपरी हिस्से हिंदी में ‘श्रीमती विजया राजे सिंधिया की जन्म शताब्दी’ लिखा है. नीचे की ओर यह अंग्रेजी में लिखा हुआ है. सिक्के के इसी तरफ उनके जन्म का साल 1919 को और जन्त शताब्दी 2019 लिखा हुआ है.इस सिक्के के दूसरी ओर हिंदी और अंग्रेजी में भारत लिखा हुआ है. सिक्के के दूसरी ओर ही अशोक स्तंभ का चिन्ह बना हुआ है. इसी ओर नीचे 100 रुपये लिखा हुआ है.

Leave a Reply