Pi Network क्या है ? Pi Coin कैसे कमाए ? What is Pi in Hindi ?

pi network cryptocurrency value in india price blockchain wallet launch date

दोस्तों आपने क्रिप्टो करेंसी के बारे में जरुर सुना होगा. Pi को समझने से पहले आपको क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानना आवश्यक है.

क्रिप्टो करेंसी क्या है?

क्रिप्टो करेंसी एक प्रकार का करेंसी अर्थात मुद्रा है लेकिन यह वर्चुअल होता है. अर्थात, जिस तरह से हमलोग रुपया, डॉलर का उपयोग करते हैं वैसे ही क्रिप्टो करेंसी का उपयोग किया जाता है लेकिन यह पुर्णतः डिजिटल या वर्चुअल करेंसी होता है. आप इसके मदद से हर लेन-देन कर सकते हैं.

डिजिटल करेंसी का आप उपयोग कर सकते हैं. इसे आप अपने वॉलेट में देख भी सकते हैं यानि अपने लैपटॉप, मोबाइल में आप देख सकते हैं लेकिन दुसरे मुद्रा की तरह आप इसे छु नहीं सकते.

Pi क्या है ? Pi Network in Hindi

क्रिप्टो करेंसी के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये. वर्तमान में ढेर सारे क्रिप्टो करेंसी मौजूद हैं, जिनका प्रचलन बढ़ रहा है. आज हमलोग एक क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानेगें, जिसका नाम है- Pi.

Pi network एक डिजिटल क्रिप्टो करेंसी है जिसे Stanford PhD’s और Graduates की टीम ने बनाया है. यह अपने आप में पहली डिजिटल करेंसी है जिसे आप अपने मोबाइल के द्वारा ही माईन कर सकते है.

अर्थात जिस तरह दुसरे Crypto Currencies को mine की जाती है उसी तरह से ये Digital Currency भी Mine की जाती है. लेकिन दुसरे क्रिप्टो करेंसी को माइन करने के काफी पावरफुल कंप्यूटर का प्रयोग किया जाता है लेकिन Pi को माइन करने के लिए आप को किसी Powerful Computer या GPU की जरुरत नहीं है बस आप अपने मोबाइल के जरिए कर सकते हैं.  

काफी कम समय में काफी ज्यादे लोग Pi से जुड़ गए हैं और इससे जुड़ने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है.

Pi network पे आप Mobile के जरिए कैसे Mine कर पैसे (Money) कमा सकते है ?

Pi कमाने के लिए आप अपने मोबाइल से माइन करने के साथ साथ खुद की टीम बना सकते हैं. आपकी टीम जितनी बड़ी होगी आपके coins भी बढ़ेगें. अर्थात टीम बड़ी होने पर आप अधिक माइन कर सकते हैं. एक बार Pi नेटवर्क से जुड़ने के बाद 24 घंटे के बाद फिर से माइन शुरू करना होता है. जो एक टच के साथ हो सकता है. अर्थात एक App इनस्टॉल करके और 24 घंटे में एक बार माइन शुरू करके आप अपने coins माइन कर सकते हैं.

यदि आप को mining करना है तो pi network का app download कर लीजिये. यह app google play store और iOS platform पे भी उपलब्ध है. इनस्टॉल होने के बाद इस App को ओपन कर लें. डिटेल्स Fill करने के बाद आपसे Referral Code पूछा जाएगा.

आप मेरे Refferal Code को add कर सकते हैं और मेरे टीम से जुड़ सकते हैं .

मेरा Refferal Code है –VipulMishra129 . इस App की एक विशेषता ये भी है कि Mobile से mining करते समय ये आप के mobile की battery भी ख़त्म नहीं करती.

यह App cloud mining पर आधारित है. जैसे जैसे आप mining करते रहेंगे वैसे आप money earn करना start करेंगे.

चलिए इस app के बारे में विस्तार से जानते है. 

अगर आपने ये app इनस्टॉल कर के मेरा referral code add कर दिया है तो आप को ये screen दिखेगी.

इस screen में आप को जो lighting icon का button है उस पे आप को हर 24 घंटे बाद press करना है. तो आप mining कर paise (money) कमा सकते है. अगर आप उस button पर फिर से press करते हो तो आप को ये screen दिखेगा .

उसमे आप को 4 role दिखेंगे.

  1. Pioneer 
  2. Contributor 
  3. Ambassador 
  4. Node

1. Pioneer – ये Role आप का by default सेलेक्ट रहेगा. 

2. Contributor – ये role आप को unlock करना पड़ेगा. इसके लिए आप को हर 24 घंटे बाद उस lightning बटन को press करना होगा। ये आप को 3 बार करना है. मतलब पहले 24 घंटे बाद, दूसरा उसके 24 घंटे बाद और तीसरा उसके 24 घंटे बाद. इस तरह से आप ये Role unlock कर पाएंगे. इस role में आप 5 लोगो का circle बना के आप अपनी mining को और बढ़ा के और पैसे (money) कमा सकते है. 

3. Ambassador – इस Role में आप अपने दोस्तों को invite कर और पैसे कमा सकते है. जितने आप दोस्त add करेंगे उतना आप कमाएंगे. 

4. Node – इसके जरिये आप mining software को आप के computer पे चला सकते है और Pi blockchain को और secure कर सकते है. but अभी तक ये fetaure आया नहीं है. जब आ जाए गए तब में आप को update कर दूंगा. 

अगर आप को pi network में invest करना है तो अभी करे क्योंकि यह App अभी शुरुवाती दौर में है और इसके users काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. इनस्टॉल करके मेरा VipulMishra129 referral code use करे. आप उनकी website https://minepi.com/ भी check कर सकते है. ये App 100% रियल है.

दोस्तों, उम्मीद है आप यह जान गए होगें कि Pi Network क्या है और कितनी आसानी से आप इसमें मीनिंग कर सकते हैं. Pi से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल हो आप कमेंट करके जरूर पूछें. मेरा प्रयास रहेगा कि आपको Pi से संबंधित हर प्रश्नों का जवाब मिल सके.

Leave a Reply