ओडिशा: 1 लाख की घूस लेते रंगे हाथ पकड़ा गया IAS अफसर

ओडिशा में विजिलेंस अधिकारियों ने सोमवार को एक आईएएस ऑफिसर को घूस लेते रंगे हाथों पकड़ा. बाद में उसे गिरफ्तार कर लिया गया. अधिकारी का नाम बिजय केतन उपाध्याय है जो ओडिशा कैडर के 2009 बैच के आईएएस हैं.

भुवनेश्वर में विजिलेंस अधिकारियों ने आईएएस अधिकारी को 1 लाख का घूस मांगते और लेते पकड़ा. आरोप है कि यह घूस किसी बिल को पास करने के एवज में मांगा गया था.   

आईएएस अधिकारी फिलहाल ओडिशा सरकार में हॉर्टीकल्चर डिपार्टमेंट में निदेशक पर पर कार्यरत हैं. घटना के बाद एंटी करप्शन एजेंसी ने उनके ऑफिस, सरकारी आवास और बालासोर स्थित पैतृक निवास पर भी छापेमारी की.  

दरअसल अक्टूबर महीने में राज्य की पटनायक सरकार ने ‘मो सरकार’ एप की शुरुआत की थी. जिसके तहत अगर किसी नागरिक को किसी भी सरकारी संस्थान संबंधित परेशानी होती है तो वो पोर्टल पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

विजिलेंस अधिकारियों को इसी पोर्टल के जरिए बिजय केतन उपाध्याय की शिकायत मिली थी, जिसके बाद आगे की तैयारी की गई और निदेशक को घूस लेते रंगे हाथों पकड़ा गया.

बता दें कि ‘मो सरकार’ गवर्नेस के 5टी मॉडल पर आधारित है. इसमें टीमवर्क, ट्रांसपेरेंसी, टेक्नोलॉजी, टाइम लीडिंग टू ट्रांसफार्मेशन शामिल हैं.

‘मो सरकार’ पहल के तहत मुख्यमंत्री व दूसरे मंत्री से फोन पर बात कर उनका फीडबैंक लेते हैं कि उन्हें पुलिस थाने व जिला मुख्यालय अस्पतालों में जाने पर किस तरह की प्रतिक्रिया मिली.






Leave a Reply