Neet के एग्जाम के एक दिन पहले छात्रा ने दी जान, सुसाइड नोट में लिखा- डर लग रहा है

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, NEET परीक्षा से ठीक एक दिन पहले, 19 वर्षीय ज्‍योति श्री दुर्गा ने शनिवार को सुबह मदुरै में आत्महत्या कर ली. मेडिकल कॉलेज में एडमिशन को लेकर छात्रा पिछले कई दिनों से तनाव में थी. तमिलनाडु में दो दिनों के अंतराल में यह दूसरी ऐसी मौत है. पुलिस के अनुसार, ज्‍योति श्री NEET परीक्षा की तैयारी के लिए पहले कोचिंग क्लासेस करती थी और मेडिकल कॉलेज में एडमिशन को लेकर काफी दिनों से परेशान थी. दरअसल ज्‍योति ने इससे पहले भी NEET परीक्षा दी थी, लेकिन उसमें उनका चयन नहीं हो सका था.

अपने सुसाइड नोट में ज्‍योति श्री ने लिखा है कि मैंने अच्‍छी तरह पढ़ाई की है, लेकिन मुझे डर है, अगर किसी मेडिकल कॉलेज में मेरा सेलेक्‍शन नहीं हो पाया तो सभी को निराशा होगी. आगे, पत्र में अपनी चाची को संबोधित करते हुए, दुर्गा ने कहा कि अगर वह मेडिकल कॉलेज में सीट पाने में विफल रहती है, तो उनकी सारी (परिवार की) मेहनत बेकार चली जाएगी.

उसने अपने परिवार के लिए ऑडियो भी रिकॉर्ड किया और अपने जीवन को समाप्त करने के चरम कदम उठाने के लिए उनसे माफी मांगी. तमिलनाडु के विपक्षी नेता एमके स्टालिन ने ज्‍योति श्री की मौत पर प्रतिक्रिया देते हुए छात्रों को सलाह दी कि आत्महत्या कोई समाधान नहीं है.

स्‍टालिन ने कहा कि साल 2017 में अनीता से लेकर साल 2020 में ज्‍योति श्री तक छात्रों में NEET परीक्षा को लेकर डर बैठा हुआ है. पिछले दो दिनों के दौरान राज्‍य में इस तरह की यह दूसरी मौत है. गुरुवार को 19 साल के वी. विगनेश ने आत्‍महत्‍या कर ली. विगनेश ने इससे पहले NEET की परीक्षा दो बार दी थी.


तमिलनाडु में सभी राजनीतिक पार्ट‍ियों ने केंद्र से NEET परीक्षा आयोजित नहीं कराने की मांग की थी. राज्‍य में हेल्‍थ हेल्‍पलाइन भी चलाई जा रही है. किसी भी छात्र के मन में यदि ऐसा कोई विचार आए तो वह 104 या 044-24640050 पर संपर्क कर सकते हैं.

बता दें कि इस बार परीक्षा में शामिल होने के लिये नियमों की अनदेखी छात्रों को भारी पड़ सकती है. खासकर पहनावे को लेकर इस बार भी नियम सख्‍त हैं. परीक्षा केंद्र पर किसी खास तरह का पहनावा पहनने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट‍िंग टाइम से एक घंटे पहले पहुंचना होगा. ज्‍यादा हील वाले सैंडल और जूते पहनकर आना निषेध है. इसलिये छात्र चप्‍पल पहनकर परीक्षा देने जाएं.

परीक्षा केंद्र में उम्‍मीदवारों को अलग से मास्‍क दिया जाएगा. इसलिये घर से लाए मास्‍क, उन्‍हें परीक्षा हॉल के बाहर ही उतार देने होंगे.

Leave a Reply