इस्तीफे पर अड़े राहुल, दो कार्यकारी अध्यक्ष के प्रस्ताव पर विचार कर रही है कांग्रेस

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद राहुल गांधी पहली बार केरल दौरे पर गए हैं। इस बीच खबर है कि राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा वापस नहीं लेने की जिद का सामना कर रही पार्टी कार्यकारी अध्यक्षों के मॉडल पर विचार कर रही है। खबर है कि कांग्रेस अध्यक्ष के पद से दिया इस्तीफा वापिस ने लेने को तैयार राहुल के विकल्पों पर विचार होने लगा है।

जानकारी के अनुसार नए नेतृत्व पर लगातार गहन विचार और खींचतान के बाद पार्टी नेतृत्व कथित रूप से इस बात पर विचार कर रही है कि दो कार्यकारी अध्यक्ष होने चाहिए। वहीं इस बात पर भी विचार हो रहा है कि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का एक समुह बनाया जा सकता है जो कार्यकारी अध्यक्ष के तौर पर काम करेंगे।

दो कार्यकारी अध्यक्षों के मामले में कहा जा रहा है कि इनमें से एक भी गांधी परिवार से नहीं होगा। संभवतः एक दक्षिण भारत से होगा। यह भी प्रस्ताव है कि कार्यकारी अध्यक्ष अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति से हो।

पार्टी सूत्रों ने कहा कि इस संबंध में कुछ नाम भी प्रस्तावित किए गए हैं। इसमें सुशील कुमार शिंदे और मल्लिकार्जुन खड़गे का भी नाम है। दोनों अनुसूचित जाति के नेता हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया का भी नाम आ रहा है ताकि युवा चेहरा भी शामिल रहे। सूत्रों ने कहा कि नया प्रारूप संसद के बजट सत्र से पहले सामने आ सकता है।

राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद पर नहीं बने रहने की जिद के कारण पार्टी वैकल्पिक मॉडल पर विचार करने के लिए बाध्य हुई है। लोकसभा चुनाव में पार्टी की बुरी तरह से हुई पराजय के कारण वह पद छोड़ने पर अड़े हुए हैं। बताया जाता है कि पार्टी ने इससे पहले चार कार्यकारी अध्यक्ष के बारे में विचार किया था। इनमें उत्तर, दक्षिण और पूर्वी भारत से एक-एक होते और चौथे कार्यकारी अध्यक्ष संभवतः पश्चिम भारत से लिए जाते।

Leave a Reply