Google ने जारी किया Android 11 Beta अपडेट, जानिए टॉप फीचर्स, ऐसे करें डाउनलोड

गूगल ने Android 11 का पहला बीटा जारी कर दिया है. चूंकि कोरोना वायरस आउटब्रेक की वजह से कंपनी ने अपना सालाना इवेंट Google I/O कैंसिल कर दिया है. इसलिए कंपनी ने इसे डायरेक्ट पेश कर दिया है. आम तौर पर कंपनी इसी इवेंट में नए Android वर्जन के बारे में बताती थी.

Android 11 के टॉप फीचर्स के बारे में हमने आपको पहले भी बताया है, लेकिन अब चीजें और क्लियर हो चुकी हैं. कंपनी ने Android 11 के टॉप फीचर्स के बारे में बताया है. कंपनी ने कहा है कि इस अपडेट को अब ज्यादा डेवेलपर्स को दिया जा रहा है.

कंपनी ने कहा है कि इसके साथ प्राइवेसी पर फोकस किया गया है. उदाहरण के तौर पर अगर कोई ऐप बैकग्राउंड में आपकी लोकेशन ऐक्सेस कर रहा है तो इसके लिए ऐप डेवेलपर्स को अप्रूवल की जरूरत होगी. इसके अलावा कई तरह के विजुअल बदलाव मिलेंगे.

नोटिफिकेशन को एक डेडिकेटेड सेक्शन के जरिए पहले से ज्यादा इंप्रूव करने की कोशिश की गई है. कंपनी ने इसे तीन हिस्से में बांटा – People, Control और Privacy.


Android 11 के ये हैं टॉप फीचर्स

people_061120022927.jpg

People

— गूगल ने कहा है कि Android 11 को पहले से ज्यादा यूजर सेंट्रिक और एक्स्प्रेसिव किया जा रहा है. इसके तहत कॉन्वर्सेशन नोटिफिकेशन में अब बदलाव देखेंगे.

— बबल, वॉयस ऐक्सेस और कीबोर्ड सजेशन जैसे फीचर्स के तहत यूजर्स को मल्टी टास्किंग में आसानी होगी. वॉयस ऐक्सेस के तहत ऑन डिवाइस विजुअल कॉर्ट्रेक्स स्क्रीन और कॉन्टेक्स्ट को समझ कर कमांड्स ले सकेगा.

control_061120022948.jpg

Control

— Android 11 में डिवाइस कंट्रोल के तहत यूजर्स आसानी से कनेक्टेड डिवाइस में ऐक्सेस कर सकते हैं. पावर बटन को लॉन्ग प्रेस करके ये कंट्रोल ऐक्टिव किया जा सकता है.

— मीडिया कंट्रोल के तहत यूजर्स तेजी से आउटपुट डिवाइस को चेंज कर सकते हैं. टीवी, हेडफोन या स्पीकर्स.

privacy_061120023007.jpg

Privacy

— वन टाइम परमिशन के तहत ऐप्स को डिवाइस के माइक्रोफोन, कैमरा या लोकेशन की ऐक्सेस एक एक करके दी जा सकती है. अच्छी बात ये है कि ऐप दूसरी बार अगर आपके फोन के माइक्रोफोन, कैमरा और लोकेशन ऐक्सेस मांगेगा तो ये यूजर से पूछा जाएगा.

— बैकग्राउंड लोकेशन, परमिशन ऑटो रीसेट जैसे फीचर्स से कंपनी ऐप्स को बैकग्राउंड में यूजर का लोकेशन ऐक्सेस करने से रोक सकेगी. ऑटो रीसेट फीचर के तहत ज्यादा समय तक कोई ऐप आपने यूज नहीं किया है तो ऐप को दिया गया आपके द्वारा परमिशन रीसेट हो जाएगा.— गूगल प्ले सिस्टम अपडेट के तहत कंपनी पहले से डबल अपडेट होने वाले मॉड्यूल पर काम करेगी. कंपनी का कहना है कि इससे यूजर की प्राइवेसी, सिक्योरिटी में इंप्रूवमेंट होगी.

Android 11 beta अपडेट अभी के लिए Pixel 2 से लेकर अब तक के लेटेस्ट गूगल पिक्सल स्मार्टफोन्स में डाउनलोड किया जा सकता है. आने वाले कुछ समय में कंपनी इसके लिए योग्य स्मार्टफोन्स की लिस्ट जारी कर सकती है.

Leave a Reply