मंदी के दौर में अच्छी खबर: इस साल भारत में 1200 इंजीनियरों की भर्ती करेगी सैमसंग

अर्थव्यवस्था में सुस्ती और नौकरियों में छंटनी के दौर में सैमसंग इंडिया ने अच्छी खबर दी है. सैमसंग इंडिया ने कहा है कि वह आईआईटी और बिट्स पिलानी जैसे शीर्ष संस्थानों के 1,200 से अधिक इंजीनियरों को इस साल नौकरी देने की तैयारी कर रही है. 

सैमसंग इंडिया यह प्रयास इसलिए कर रही है ताकि एक मजबूत अनुसंधान एवं विकास (आरऐंडडी) पूल बनाया जा सके और घरेलू एवं वैश्विक दोनों बाजारों के लिए मेक इन इंडिया उत्पाद तैयार हो सके.

भारत में आरऐंडडी के लिए सैमसंग ने 2,500 इंजीनियरों को नियुक्त करने की प्रतिबद्धता दिखाई है और इसी के तहत कंपनी यह भर्ती करने जा रही है.

किन क्षेत्रों में मिलेगी नौकरी

दक्षिण कोरियाई दिग्गज कंपनी ने पिछले साल आईआईटी, एनआईटी और आईआईआईटी सहित शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों से एक हजार इंजीनियरों को नौकरी दी थी. इसके तहत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), मशीन लर्निग (एमएल), बायोमेट्रिक्स, न्यूट्रल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (एनएलपी), संवर्धित वास्तविकता (एआर) और 5-जी सहित नेटवर्क पर काम करने जैसे नए युग के डोमेन को जोर दिया जा रहा है.

क्या है कंपनी की योजना

सैमसंग इंडिया के देश में तीन आरऐंडडी केंद्र हैं, जो बेंगलुरू, नोएडा और दिल्ली में स्थित है. सैमसंग इंडिया के एचआर प्रमुख समीर वधावन ने न्यूज एजेंसी आईएएनएस को बताया, ‘दिसंबर 2017 में हमने 2020 तक भारत में 2,500 इंजीनियरों को नियुक्त करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता के बारे में बात की थी. हमने 2018 में एक हजार इंजीनियरों को काम पर रखा और 2019 में 1,200 से अधिक इंजीनियरों को भी काम पर लेने के लिए तैयार हैं. सैमसंग इंडिया अपनी इस प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से ट्रैक पर है.’

कितने लोग कर रहे कंपनी में काम

उन्होंने कहा, ‘हमारे पास वर्तमान में कुल मिलाकर काम करने वाले 70,000 से अधिक लोग हैं और अगर हम आरऐंडडी केंद्रों के बारे में विशेष रूप से बात करते हैं तो हमारे पास हमारे तीन केंद्रों में काम करने वाले 9,000 लोग हैं.’

सैमसंग सैमसंग की भर्ती सभी प्रमुख आईआईटी जैसे शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों में हो रही है , जिसमें नई खुली आईआईटी तिरुपति भी शामिल है.  

समीर ने कहा, ‘हम एनआईटी, बिट्स पिलानी, दिल्ली इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और आईआईआईटी से भी भर्ती कर रहे हैं.’ सैमसंग के दक्षिण कोरिया मुख्यालय के बाहर भारत में आरऐंडडी इंजीनियरों की सबसे बड़ी तादाद है.  






Leave a Reply