पाकिस्तान में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.6

पाकिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.6 दर्ज की गई. भूकंप का केंद्र गिलगित रहा और और इसकी गहराई 42 किलोमीटर बताई जा रही है. भूकंप ने इस्लामाबाद, शांगला, रावलपिंडी, पेशावर, स्वात को प्रभावित किया. झटके महसूस होने के तुरंत बाद लोग अपनी जान बचाने के लिए घर से बाहर की ओर भागे. हालांकि किसी बड़े नुकसान की सूचना नहीं मिली है.

कुछ दिन पहले 26 दिसंबर को ईरान के बुशहर न्यूक्लियर पॉवर प्वांट के पास 5.1 तीव्रता का भूकंप आया था. दक्षिणी ईरान में देश के एकमात्र परमाणु संयंत्र के पास भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप सुबह करीब साढ़े पांच बजे ईरान के बुशहर प्रांत में आया. भूकंप की 5.1 की तीव्रता के साथ ही इसकी गहराई 38 किलोमीटर थी.

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक भूकंप प्लांट को नुकसान पहुंचा सकता था. भूकंप का केंद्र बुशहर से दूर 53 किलोमीटर पर था. ईरानी मीडिया के मुताबिक भूकंप से किसी भी संभावित नुकसान पर कोई रिपोर्ट नहीं मिली है. वहीं इससे किसी भी प्रकार के जान-माल को नुकसान नहीं पहुंचा है.

बता दें कि ईरान भूकंप प्रभावित क्षेत्रों के हिसाब से काफी संवेदनशील माना जाता है. ईरान में इससे पहले कई बार भयानक भूकंप आ चुके हैं. ईरान में पहले आए कई बार बड़े भूकंप से भारी नुकसान झेलना पड़ा है.

साल 2003 में ईरान में आए भूकंप से काफी बर्बादी देखी गई थी. इसकी तीव्रता 6.6 थी. जिसके कारण बाम शहर में भंयकर तबाही हुई. इस दौरान करीब 26 हजार लोगों की मौत हो गई थी. ईरान के परमाणु संयत्र के काफी पास ही बाम शहर मौजूद है.




Leave a Reply