देश में तेजी से बढ़ रहा है रिकवरी रेट, 41 फीसदी से ज्यादा मरीजों ने दी कोरोना को मात

देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है. पिछले चार दिनों में लगातार नए मामलों का रिकॉर्ड टूटा है और सोमवार सुबह तक कुल केस की संख्या एक लाख 38 हज़ार तक पहुंच गई है. लेकिन, इस सबके बीच देश में कोरोना वायरस को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है जो कि राहत की खबर है. देश में अबतक चालीस फीसदी से अधिक कोरोना पीड़ित ठीक हो चुके हैं.

क्या है कोरोना वायरस का ताज़ा आंकड़ा?

सोमवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक,

• कुल केस 138845

• एक्टिव केस 77103

• अबतक ठीक हुए 57720

• अबतक मौत 4021

यानी देश में कोरोना वायरस को मात देकर ठीक होने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है और अब ये तेजी से 60 हजार के करीब पहुंच गया है. अगर कुल मामलों का औसत निकालें तो देश में चालीस फीसदी से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं. सोमवार सुबह तक देश में ठीक होने वालों की दर 41.28% है.

किन राज्यों में सबसे अधिक ठीक हुए लोग?

अगर देश के टॉप पांच प्रभावित राज्यों की बात करें तो यहां तेज़ी से लोग ठीक भी हो रहे हैं. पिछले कुछ दिनों में देश में रोजाना 2500 से अधिक लोग कोरोना वायरस को मात देने में कामयाब रहे हैं.

टॉप पांच राज्यों का हाल

महाराष्ट्र: 14600 ठीक हुए

तमिलनाडु: 8324 ठीक हुए

दिल्ली: 6540 ठीक हुए

गुजरात: 6412 ठीक हुए

राजस्थान: 3848 ठीक हुए

ey2rm2yu8aiez45_052520022148.jfif

इन टॉप पांच राज्यों के अलावा केरल, पंजाब, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में तेजी से ठीक होने वालों की संख्या बढ़ रही है. गौरतलब है कि देश में कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं हैं या फिर कुछ हदतक ही लक्षण हैं. ऐसे में कुछ दिनों के इलाज और देखभाल के बाद इनकी हालत ठीक होती दिख रही है, जो देश के लिए राहत की खबर है.

अगर दुनिया के आंकड़े को देखें तो भारत ठीक होने वाले केस के मामले में अभी 11वें नंबर पर है. लेकिन, भारत उन देशों में भी शामिल है जहां तेजी से ठीक होने वाले मरीजों की रफ्तार बढ़ रही है.

Leave a Reply