कोरोना से जंग में एक और कदम, इस हफ्ते तीसरे फेज में पहुंचेगी ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन

देश में कोरोना की ताजा स्थिति को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को जानकारी दी. इस दौरान कोरोना की वैक्सीन को लेकर भी बयान दिया गया. बताया गया कि देश में कोरोना की तीन वैक्सीन पर काम चल रहा है, जिसमें से एक वैक्सीन आज या कल में ट्रायल के तीसरे फेज में पहुंच जाएगी. हालांकि, वैक्सीन कब तक बनकर तैयारी होगी इस पर जानकारी नहीं दी गई. स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये भी बताया, ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन इस हफ्ते ट्रायल के तीसरे फेज में पहुंचेगी.

कोरोना वैक्सीन को लेकर नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा, “देश में कोरोना की तीन वैक्सीन पर काम हो रहा है. ये अलग-अलग फेज पर हैं. इसमें से एक वैक्सीन आज या कल में ट्रायल के तीसरे फेज में पहुंच जाएगी. उन्होंने कहा, हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. वैक्सीन की सप्लाई चैन भी शुरू होगी.”

डॉ वीके पॉल ने कहा, “पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर देश को भरोसा दिलाया था. उन्होंने कहा था कि भारत में 3 टीके विकसित किए जा रहे हैं और विभिन्न चरणों में हैं. डॉ वीके पॉल ने कहा, उनमें से एक आज या कल फेज 3 में प्रवेश करेगी. अन्य 2 वैक्सीन फेज 1 और 2 में हैं.”

डॉ वीके पॉल ने कहा, “फेज 3 का समय लंबा होता है. वैक्सीन कब तक आ जाएगी, इसपर कहना सही नहीं होगा. फेज 1 और फेज 2 में जितने हफ्ते लगते हैं, फेज 3 में उससे कुछ हफ्ते ज्यादा लग सकते हैं.”

‘3 करोड़ से ज्यादा टेस्ट किए जा चुके’

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, “देश में कोरोना के अब तक 3 करोड़ से ज्यादा टेस्ट किए जा चुके हैं. पिछले 24 घंटे में करीब 9 लाख टेस्ट किए गए हैं. मंत्रालय ने बताया, अब तक 19 लाख मरीज इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं. वहीं, मृत्यु दर 2 फीसदी से कम है.”

स्वास्थ्य मंत्रालय के राजेश भूषण ने कहा, “औसतन प्रतिदिन 55 हजार मरीज ठीक हो रहे हैं. प्रतिदिन पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से गिरकर 7.72 फीसदी हो गई है. वहीं, अब साप्ताहिक मृत्यु दर 1,94 फीसदी है. उन्होंने कहा, हमारा लक्ष्य मृत्यु दर को 1 फीसदी से कम करना है. जुलाई के पहले हफ्ते में हम जहां हर रोज 2 लाख टेस्ट करते थे तो अब 8 लाख टेस्ट प्रतिदिन कर रहे हैं.”

Leave a Reply