नियमों का उल्‍लंघन कर रही गोएयर एयरलाइन? DGCA ने दिखाई सख्‍ती

बीते कुछ दिनों से प्राइवेट सेक्‍टर की एयरलाइन कंपनी गोएयर के साथ सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. दरअसल, नागर विमानन महानिदेशालय यानी डीजीसीए की ओर से नियमों के उल्‍लंघन को लेकर गोएयर पर सख्‍ती बढ़ाई जा रही है. इसी के तहत डीजीसीए ने गोएयर के ए 320 नियो विमानों में 3000 से अधिक घंटे तक इस्तेमाल किए जा चुके सभी प्रैट एंड व्हिटनी इंजनों का निरीक्षण करने का फैसला लिया है.

यह निर्णय ऐसे समय में लिया गया है जब सोमवार को गुवाहाटी से उड़ान भरने के बाद गोएयर के ए 320 नियो विमान के पीडब्ल्यू इंजन में आसमान में तकनीकी गड़बड़ी हो गई थी. इस गड़बड़ी की वजह से गोएयर की फ्लाइट को 10 मिनट के अंदर ही लौटना पड़ा था. इस फ्लाइट में 132 यात्री थे. डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हम गोएयर के उन विमानों का निरीक्षण करेंगे जिनमें पीडब्ल्यू इंजन है और जिन्हें 3000 घंटे से अधिक समय तक उपयोग में लाया जा चुका है. निरीक्षण के बाद हम तय करेंगे कि इस मामले में क्या कार्रवाई करनी है.’’

लगातार रद्द हो रही उड़ानें

बीते दो दिन मंगलवार और सोमवार को गोएयर अपनी कई उड़ानें रद्द कर चुकी है. मंगलवार को एयरलाइन ने कुल 19 उड़ानें रद्द की हैं जिससे हजारों की संख्या में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इससे पहले सोमवार को कुछ विमान और चालक दल उपलब्ध नहीं होने की वजह से अपनी 21 उड़ानें रद्द की थीं.

हाल ही में ऐसी खबरें आई हैं कि डीजीसीए ने पायलटों और केबिन क्रू को तय समय से ज्यादा काम कराने के लिए गोएयर को लताड़ लगाई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले में गंभीर किस्म के कई उल्लंघन सामने आए हैं और एयरलाइन को गड़बड़ियां दूर करने को कहा गया है.



Leave a Reply