अमेरिका पोलैंड में तैनात करेगा 25000 सैनिक, रूस से बढ़ सकता है तनाव

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वे अमेरिका के कुछ सैनिकों को जर्मनी से पोलैंड भेजेंगे. ट्रंप ने पिछले सप्ताह कहा था कि अमेरिका जर्मनी में अपनी सैन्य शक्ति को लगभग 52,000 से घटाकर 25,000 कर देगा.

राष्ट्रपति ट्रंप ने व्हाइट हाउस रोज गार्डन की प्रेस कॉन्फ्रेंस में पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज दूदा के साथ संवाददाताओं से कहा, “हम संभवतः उन्हें (सैनिकों को) जर्मनी से पोलैंड ले जाएंगे.” ट्रंप जर्मनी में अमेरिकी सैनिकों की संख्या 52,000 से घटाकर लगभग 25,000 करने के अपने फैसले पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रंप ने कहा, “उन्होंने (पोलैंड) हमसे पूछा कि क्या हम कुछ अतिरिक्त सैनिक भेजेंगे. वे अतिरिक्त सैनिकों को भेजने के लिए भुगतान करेंगे. इसलिए हम शायद जर्मनी से पोलैंड जा रहे हैं.” उन्होंने कहा, “हम जर्मनी में लगभग 25,000 सैनिकों को बहुत कम करने जा रहे हैं. वहां हमारे पास वास्तव में 52,000 सैनिक थे, लेकिन हम इसे लगभग 25,000 तक ले जाएंगे.” जर्मनी अपने हिस्से का बहुत कम भुगतान कर रहा है. उन्हें दो प्रतिशत का भुगतान करना चाहिए और वे एक प्रतिशत से थोड़ा अधिक कर रहे हैं.

राष्ट्रपति ने कहा कि कुछ सैनिक घर आ रहे हैं और कुछ अन्य स्थानों पर जाएंगे. पोलैंड उन अन्य स्थानों में से एक होगा. एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा कि उनका यह फैसला रूस को एक कड़ा संदेश देगा. रूस को दिए जाने वाले मजबूत संकेत का मतलब यह है कि जर्मनी पाइपलाइन के जरिये रूस से तेल व गैस खरीदने के लिए अरबों डॉलर का भुगतान कर रहा है. ट्रंप ने कहा कि आप अरबों डॉलर रूस को दे रहे हैं, तो हम आपको रूस से बचाव करने वाले कौन हैं? इसलिए, मुझे लगता है कि यह बहुत बुरा है. मुझे लगता है कि जर्मनी के लोग इसके बारे में बहुत दुखी हैं.

Leave a Reply